दोस्तों आप किसी भी अच्छी कंपनी से मोबाइल खरीद लेते हैं लेकिन कुछ देर बाद हैंग होने लगता है। मोबाइल हैंग होने के कई कारण होते हैं। अब थोड़ी सी सावधानी से आप मोबाइल को हैंग होने से बचा सकते हैं। अगर मोबाइल ज्यादा देर तक हैंग होता है तो मोबाइल की लाइफ कम हो जाती है आज हम मोबाइल हैंग होने के कारण और उसके उपाय के बारे में जानेंगे।

मोबाइल हैंग होने के कारण

मोबाइल में बहुत सारे ऐप होते हैं। जब आप इस ऐप को मोबाइल में एक साथ चलाते हैं तो मोबाइल हैंग हो जाता है।
अगर आपके मोबाइल के अंदर रैंडम एक्सेस मेमोरी कम है तो जब आप कोई गेम या ऐप खोलेंगे तो वह धीरे-धीरे खुलेगा या थोड़ी देर के लिए अटक जाएगा। इसी दौरान अचानक मोबाइल हैंग हो जाता है।
हो सकता है कि आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हों। लेकिन अगर आप अपना सारा इंटरनेट डेटा अपने मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज में डाउनलोड और स्टोर करते हैं, तो आपका मोबाइल धीमा हो जाएगा। इससे हैंग भी हो सकता है।
अगर आप इंटरनेट वेबसाइट की कैशे फाइल को डिलीट नहीं करेंगे तो आपका मोबाइल स्लो हो जाएगा और हैंग हो जाएगा।
यदि आप अपने मोबाइल में आवश्यकता से अधिक एप्लिकेशन इंस्टॉल करते हैं, तो आपका मोबाइल धीमा और हैंग हो जाएगा।
अगर आपके मोबाइल के स्पेसिफिकेशन ज्यादा नहीं हैं और आप बड़े जीबी वाले ऐप और गेम इंस्टॉल करते हैं तो मोबाइल धीमा हो जाता है और हैंग हो जाता है।
मालवेयर जैसा वायरस मोबाइल में घुस जाए तो भी फोन हैंग हो जाता है।
मोबाइल हैंग होने के उपाय

पहला कदम उन सभी डेटा को हटाना है जिनकी आपके मोबाइल में आवश्यकता नहीं है। अब जब आप पूरे दिन इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो इसका कैशे डेटा आपके फोन में स्टोर हो जाता है जिसे आप नहीं जानते। यदि आप जिस ऐप को इंस्टॉल कर रहे हैं उसका कैशे डेटा भी स्टोर हो गया है तो इस मुख्य कारण का समाधान यह है कि यदि आप निम्नलिखित का पालन करते हैं तो यह कैशे डेटा या कैशे मेमोरी आपके फोन से हटा दी जाएगी।

फोन की मेन सेटिंग्स में जाएं फिर अबाउट फोन में जाएं और फिर स्टोरेज में जाएं। जैसा कि आप ऊपर चित्र में देख सकते हैं। अब आप देख सकते हैं कि अगर आप Free up space पर क्लिक करते हैं तो आप Cleaner में जाएंगे तो सब कुछ अपने आप साफ होने लगेगा।

नोट: यह वर्ष 2021 के लिए नवीनतम मोबाइल की सेटिंग दिखाता है। यदि आपके पास पुराना मोबाइल है, तो सेटिंग भिन्न हो सकती है। हम ऊपर स्क्रीनशॉट के साथ एक नई पोस्ट बनाने का प्रयास करेंगे। आप हमसे जुड़ सकते हैं ताकि आप प्राप्त कर सकें हमारी नई पोस्ट।

अब आपके मोबाइल में बहुत सारे ऐप हैं जिनका आप महीने में एक या दो बार इस्तेमाल करेंगे। अब आपके बैकग्राउंड में एक ऐप चल रहा है जिसके बारे में आप नहीं जानते हैं और अगर उस समय आपके मोबाइल की रैम बहुत ज्यादा इस्तेमाल होती है तो ऐसे में मोबाइल हैंग हो जाता है तो नीचे दिए गए उपाय को फॉलो करें।

सबसे पहले सेटिंग➢ऐप्स➢ मैनेज ऐप में जाएं। वहां आपको बहुत सारे ऐप मिल जाएंगे जो आपके मोबाइल में इंस्टॉल हो जाते हैं। अब आपको एक-एक करके उस ऐप को सेलेक्ट करना है जिसकी आपको जरूरत नहीं है। ऐप पर क्लिक करें और यह फोर्स स्टॉप कहेगा। उस पर क्लिक करें और ऐप काम करना बंद कर देगा।

अगर यह सेटिंग सभी फोन में अलग-अलग है तो आपको ऐप मैनेजमेंट या एप्स को सर्च करना होगा और वह विकल्प ढूंढना होगा जहां आपको फोर्स स्टॉप का विकल्प मिलेगा।

अपने मोबाइल में कैमरा और गैलरी के स्टोरेज का चयन करें और इसे एसडी कार्ड में रखें ताकि आपके मेमोरी कार्ड का स्टोरेज भर जाए जिससे इंटरनल स्टोरेज खाली होने पर आपका मोबाइल कम हैंग हो जाए।
अगर आपके मोबाइल में ज्यादा एमबी वाला गेम या ऐप है और आपके मोबाइल की रैम 2 जीबी से कम है तो आपके मोबाइल में ऐसा ऐप या गेम नहीं होना चाहिए, इससे भी मोबाइल हैंग हो जाता है।
एक ही समय में बहुत सारे ऐप और गेम को खुला न रखें क्योंकि अगर आपके मोबाइल का प्रोसेसर कमजोर है तो भी आपका मोबाइल हैंग हो जाएगा। इन सभी ऐप्स को एक-एक करके इस्तेमाल करें और जब आप इनका इस्तेमाल कर लें तो इन्हें बंद कर दें।
अपने मोबाइल फोन को ठंडी जगह पर इस्तेमाल करें ताकि प्रोसेसर जितना ठंडा होगा, प्रोसेसर उतनी ही तेजी से प्रोसेस कर पाएगा, लेकिन फ्रिज में बिल्कुल नहीं रहेगा।
निष्कर्ष

तो दोस्तों आज हमने मोबाइल हैंग होने के कारण और उसके उपाय के बारे में बताया। हम आपके लिए चरण दर चरण संसाधित करने के लिए एक पोस्ट बनाने का प्रयास करेंगे ताकि आप आसानी से जानकारी को समझ सकें। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी इस जानकारी का पता चल सके।

Related News