pc: tv9bharatvarsh

ऑनलाइन धोखाधड़ी या हैकिंग से खुद को बचाने के लिए सतर्क रहना महत्वपूर्ण है। आपके फ़ोन, सोशल मीडिया और बैंकिंग खातों के लिए एक मजबूत पासवर्ड बनाना आवश्यक है। बहुत से लोग कमजोर पासवर्ड जैसे एडमिन, 123456, पासवर्ड आदि का उपयोग करते हैं, जिन्हें हैकर्स आसानी से क्रैक कर सकते हैं। तो, आप एक मजबूत पासवर्ड कैसे बनाते हैं?

इस तरह बनाएं मजबूत यानी स्ट्रांग पॉसवर्ड

अपने खाते को हैकर्स से सुरक्षित रखने के लिए एक मजबूत पासवर्ड बनाना महत्वपूर्ण है। यदि आप अनिश्चित हैं कि एक मजबूत पासवर्ड कैसे बनाया जाए, तो चिंता न करें, हम मदद के लिए यहां हैं।

पासवर्ड बनाते समय लोअरकेस और अपरकेस दोनों अक्षरों को शामिल करें। इतना ही नहीं, बल्कि इसमें नंबर्स और सिंबल्स भी शामिल करें, जिससे हैकर्स के लिए आपके खाते में सेंध लगाना मुश्किल हो जाए।

उदाहरण के लिए: पासवर्ड123 (कमजोर पासवर्ड) और 4#3@d$fG%hJ*kL (मजबूत पासवर्ड)।

पासवर्ड बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान

कुछ साइटें पासवर्ड बनाते समय कलर इंडिकेटर्स की सुविधा प्रदान करती हैं। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि ये कलर इंडिकेटर्स किस लिए हैं? खैर कलर इंडिकेटर्स ये बताते हैं कि आपका पासवर्ड कितना स्ट्रांग है।

यदि आप जो पासवर्ड बना रहे हैं वह कमजोर है, तो आपको एक रेड इंडिकेटर दिखाई देगा, जबकि एक अच्छा पासवर्ड एक येल्लो इंडिकेटर दिखाएगा। एक मजबूत पासवर्ड ग्रीन इंडिकेटर दिखाई देगा।

pc: wired

इन गलतियों से बचें

पासवर्ड बनाते समय अक्सर लोग कुछ छोटी-मोटी गलतियां कर बैठते हैं जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने पासवर्ड में अपनी निजी जानकारी जैसे मोबाइल नंबर, जन्म तिथि आदि शामिल करने से बचें।

कई लोग याद रखने में आसान बनाने के लिए सभी खातों के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग करते हैं। हालाँकि, यह उचित नहीं है. अपने फ़ोन, बैंकिंग और सोशल मीडिया खातों के लिए एक अद्वितीय पासवर्ड बनाएं।

कई बैंकिंग ऐप्स उपयोगकर्ताओं को अपने पासवर्ड नियमित रूप से अपडेट करने की सलाह देते हैं। हैकर्स से खुद को बचाने के लिए समय-समय पर अपने सभी खातों के पासवर्ड अपडेट करने की आदत बनाएं।

Related News