कोरोनावायरस से जंग पूरी दुनिया कर रही है और इसके केस दिनों दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। देश में भी 14 तारीख तक लॉकडाउन है। ये बात भी हम जानते हैं कि इस से लड़ने के लिए ना तो कोई दवा है और ना ही वेक्सीन। ऐसे में इस से लड़ने का सिर्फ एक ही तरीका है, वो है सोशल डिस्टेंसिंग। आज हम आपको ऐसी ही 8 बातें बताने जा रहे हैं जिनको ध्यान में रख कर आप इस वायरस को हरा सकते हैं।


1. बहुत से लोग अब हाथ मिलाने की बजाए 'फिस्ट बंप' करने लगे हैं। इसमें मुट्ठी बंद कर के उसे टच करके एक दूसरे को ग्रीट किया जाता है लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको तुरंत ही रुक जाना चाहिए।

2. घर में रखे डिश स्पॉन्ज का अगर आप बार बार कर रहे हैं तो ना करें। अगर उस डिश स्पॉन्ज का इस्तेमाल आपने किसी कोरोना संक्रमित मरीज के बर्तन धोने के लिए किया है तो रोगी के ड्रॉपलेट्स के जरिए कोरोना वायरस इसे अपना घर बना सकते हैं जिस से ये आसानी से आपको भी फैल जाएगा।

3. टेलीविजन या एयरकंडीशनर के रिमोट पर का इस्तेमाल घर में सभी करते हैं और सभी के इस पर हाथ भी लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप इसे भी सेनिटाइज करते रहें।

4. शॉपिंग स्टोर से खरीदारी करते समय ट्रॉली को ना छुएं तो बेहतर हैं। अगर आप किसी ऐसी चीज का इस्तेमाल करती भी हैं तो अपने हाथों को धोए बिना उन्हें चेहरे या मुँह पर ना लगाएं। वैसे ग्लब्स का इस्तेमाल करना एक सही विकल्प है।

5. अगर आप पैसा निकालने के लिए एटीएम मशीन जाते हैं तो भी आपको सावधान रहने की जरूरत है। क्योकिं दिन भर में हजारों लोग पैसा निकालने आते हैं और कोई भी उनमे से संक्रमित होता है तो आप तक भी कोरोना पहुंच सकता है।

6. कागज की करेंसी या सिक्कों के रूप में लेन-देन करने से बचें। इस से भी आप वायरस को न्योता दे रहे हैं।

8. कालीन, मैट और पायदान में भी इसका संक्रमण आसानी से फ़ैल सकता है। इसलिए सफाई करते रहें।

Related News