PC: newstrack

साइबर क्राइम का मामला लगातार बढ़ता जा रहा है, साइबर जालसाज लोगों को आसानी से धोखा देने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। जवाब में, सरकार अपने नागरिकों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए लगातार जानकारी प्रदान करती है। हाल ही में दूरसंचार विभाग ने देश के लाखों मोबाइल यूजर्स के लिए स्कैम 401 को लेकर अलर्ट जारी किया है। यह जानकारी दूरसंचार विभाग के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए साझा की गई। सरकार ने 401 डायल न करने पर जोर दिया क्योंकि यह आपके सभी कॉलों को एक नए नंबर पर डायवर्ट कर सकता है, जिससे संभावित धोखाधड़ी हो सकती है।

डायल 401 घोटाला क्या है?
साइबर अपराधी शुरू में लोगों को कॉल करके भ्रमित करते हैं और फिर उन्हें 401 डायल करने का निर्देश देते हैं। इसके अलावा, ये साइबर जालसाज व्यक्तियों को अपना नंबर डायल करने के लिए कहते हैं। एक बार जब आप अपना नंबर डायल करते हैं, तो आपके फ़ोन नंबर पर आने वाली कॉलें जालसाज़ के नंबर पर भेज दी जाती हैं। फिर ये साइबर अपराधी आपको कॉल करते हैं और आपको सूचित करते हैं कि एक पार्सल आया है, और डिलीवरी पते की पुष्टि का अनुरोध करते हैं।

यदि आप उल्लेख करते हैं कि आपने कोई पार्सल ऑर्डर नहीं किया है, तो वे दावा करते हैं कि पार्सल आपके नंबर के तहत बुक किया गया है, और आपको 401 डायल करके इसे कैंसल करना होगा। डायल करने पर, आपकी कॉल धोखेबाज के नंबर पर फॉरवर्ड हो जाती है। बाद में, वे आपके नंबर का उपयोग करके एक नया सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ेंगे, जिससे आपका नंबर डिएक्टिवेट हो जाएगा। एक बार नया सिम कार्ड जारी होने के बाद, जालसाज आपके बैंक खाते से पैसे उड़ा सकता है। सतर्क रहना और ऐसे घोटालों का शिकार होने से बचना महत्वपूर्ण है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News