अगर आप टेलीग्राम बॉट ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। विवरण के अनुसार, हैकर्स ने टेलीग्राम ऐप बॉट का उपयोग करके फेसबुक उपयोगकर्ताओं के डेटा को हैक कर लिया है और सबसे कष्टप्रद बात यह है कि जिन लोगों का डेटा चुराया गया है, उनकी संख्या 500 मिलियन से अधिक है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, फेसबुक ने दावा किया है कि, "यह बॉट फेसबुक आईडी पर काम नहीं करता है जो डेटा लीक के खतरे को समाप्त करने के बाद बनाई गई थी।" यह उन खातों के बारे में कोई जानकारी प्रदान नहीं करता है जो वर्ष 2019 से पहले बनाए गए थे। जब एक शोधकर्ता ने 2019 में एक असुरक्षित सर्वर की पहचान की, तो सर्वर पर लगभग 420 मिलियन रिकॉर्ड उपलब्ध थे, जिसमें संयुक्त राज्य और यूनाइटेड किंगडम के 150 मिलियन उपयोगकर्ताओं के डेटा शामिल थे।

ऐसा माना जाता है कि हैकर्स ने टेलीग्राम बॉट ऐप का इस्तेमाल फेसबुक उपयोगकर्ताओं के संपर्क विवरणों को आसानी से चुराने के लिए किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेलीग्राम बॉट ऐप की पहचान 19 देशों में की गई है, जिसके आधार पर हैकर्स ने डेटा चुराया है। टेलीग्राम बॉट ऐप के एक परीक्षण में यह भी पाया गया कि हैकर उन उपयोगकर्ताओं के डेटा तक नहीं पहुंच सकते हैं जो सामान्य रूप से अपनी संख्या को निजी रखते हैं।

Related News