आज कल आमतौर पर सभी लोगों के पास स्मार्टफोन रहता है। इसके साथ ही सभी लोगों के पास Whatsapp app भी जरूर होता है। जिसका
इस्तेमाल हम अपने दोस्तों , घर - परिवार के लोगों को मेसेज करने के काम आता है। इससे हम अपने दोस्तों के साथ कनेक्टिविटी में बने रहते है। वहीं कुछ लोग अपना पूरा समय Whatsapp app पर या किसी मेसेजिंग app गुजरते है। वे कभी - कभी बिना सोचे समझे किसी को भी आगे मेसेज भेजते रहते है या फिर बिना पढ़े किसी आए मेसेज को अपनी इनफार्मेशन दे देते है। ये आपके लिए दुविधा का विषय बन सकता है, आज हम आपको ऐसे मेसेज को पहचान कर उनसे कैसे बचा जाए ये बता रहे है।

- अधिकतर लोगों ने फ्री में पिज्जा या खाने के फ़ूड का मेसेज अपने दोस्तों को सेंड किया होगा। आपको बता दे कि कंपनी ऐसा कोई ऑफर नहीं देती है, इसलिए ऐसे मैसेज पर क्लिक ना करें।

- मैसेज के जरिये अगर कोई कंपनी या कोई आपसे अपने बैंक अकाउंट की इनफार्मेशन ले रहा है तो आप उसे सेंड ना ही करें।

- कई बार हमारे पास फ्री ऑफर वाला मैसेज आया होगा। मैसेज में दावा किया जाता है कि इस पर क्लिक करें और आपको कंपनी की ओर से गिफ्ट मिलेगा लेकिन असल में ये कोई गिफ्ट आपको नहीं देता है। इसलिए ऐसे मेसेज से दूर रहे।

- मैसेज में दिए गए लिंक को ऑपन करने पर आपके फोन में वायरस भी चुपके से इंस्टॉल किए जा सकते है। ऐसे मेसेज से दूर रहे।
- Whatsapp app का फ्री सब्सक्रिप्शन खत्म हो रहा है , कई बार आपको ये मेसेज आता है। इसके साथ ही इसमें लिखा होता है कि अपनी सेवा को चालू रखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें, लेकिन सच यह है कि Whatsapp किसी तरह का शुल्क नहीं लेता है।

Related News