pc: tv9hindi

कई बार खाते में नो योर कस्टमर (केवाईसी) डिटेल्स अपडेट न हो पाने के कारण बैंक खाते बंद हो जाते हैं। इस स्थिति का फायदा उठाने के लिए साइबर ठगों ने नया हथकंडा अपनाया है. इसमें साइबर अपराधी व्यक्तियों पर अपने बैंक खाते की केवाईसी डिटेल्स अपडेट करने और फिर खाता खाली करने का दबाव बनाते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बैंक कभी भी मैसेज या फोन कॉल के माध्यम से केवाईसी डिटेल्स नहीं मांगते हैं। अगर आपके पास ऐसी कोई कॉल आती है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए और अपनी बैंकिंग जानकारी सुरक्षित रखनी चाहिए।

ठग घोटाले की तैयारी कैसे करते हैं:

साइबर ठग सबसे पहले यह तय करते हैं कि आपका खाता किस बैंक और शाखा का है। एक बार जब उन्हें यह जानकारी मिल जाती है, तो वे आपसे कॉल या मैसेज के माध्यम से कांटेक्ट करते हैं और दावा करते हैं कि केवाईसी डिटेल्स जमा न करने के कारण आपका बैंक खाता अस्थायी रूप से बंद किया जा रहा है। यह सुनकर, व्यक्ति अक्सर घबरा जाते हैं और घोटालेबाजों द्वारा मांगे गए विभिन्न डिटेल्स का खुलासा करना शुरू कर देते हैं। इस स्थिति का फायदा उठाकर साइबर अपराधी आपका खाता साफ कर देते हैं।

pc: Zee Business

बैंकिंग डिटेल मिलते ही अकाउंट होगा साफ:

जैसे ही साइबर अपराधी आपके बैंकिंग डिटेल्स प्राप्त करते हैं, वे आपके खाते तक पहुंच प्राप्त करते हैं और पैसे निकाल लेते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि बैंक कभी भी फोन पर या एसएमएस के माध्यम से केवाईसी डिटेल्स जैसी जानकारी नहीं मांगते हैं। ऐसी स्थिति में, यदि आपको कोई कॉल आती है, तो तुरंत अपनी शाखा से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

pc: News18 Hindi

बैंकों की ओर से जारी किया अलर्ट:

केवाईसी घोटाले के कारण बैंक नियमित रूप से अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी करते रहते हैं। ये अलर्ट इस बात पर जोर देते हैं कि बैंक कभी भी कॉल या एसएमएस के जरिए केवाईसी डिटेल्स का रिक्वेस्ट नहीं करते हैं। यदि आपको ऐसी कोई कॉल आती है, तो तुरंत अपनी शाखा से संपर्क करना आवश्यक है।

Related News