जैसे-जैसे वर्ष 2023 समाप्ती की और जा रहा हैं , बड़ी तकनीकी और फिनटेक कंपनियों के लिए परिदृश्य चुनौतियों की एक श्रृंखला से चिह्नित होगा, विशेष रूप से कर्मचारी छंटनी के क्षेत्र में। कड़े कदम उठाने वाली कंपनियों की श्रेणी में पेटीएम भी शामिल हो गया है, जो फिनटेक क्षेत्र में एक प्रमुख कंपनी है। वन97 कम्युनिकेशंस के स्वामित्व वाली कंपनी ने हाल ही में नए साल की शुरुआत से ठीक पहले 1,000 से अधिक नौकरियों को समाप्त करके लोगो को झटका दिया हैं।

Google

कार्यबल पुनर्गठन और छंटनी:

रिपोर्ट के अनुसार, पेटीएम अपनी सभी व्यावसायिक इकाइयों में व्यापक पुनर्गठन के दौर से गुजर रहा है, जिसके परिणामस्वरूप लागत में कमी लाने के उद्देश्य से ये छँटनी की जा रही है। रिपोर्ट आगे बताती है कि आने वाले समय में पेटीएम में और अधिक नौकरियों में कटौती हो सकती है। कई महीनों में होने वाली ये छँटनी, कंपनी के कुल कार्यबल का लगभग 10 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करती है। विशेष रूप से, यह कटौती 2023 में फिनटेक उद्योग में देखी गई सबसे बड़ी कार्यबल कटौती में से एक के रूप में उभर रही है।

Google

उद्योग प्रभाव:

हालाँकि कंपनी ने अभी तक इस मामले पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि छंटनी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा ऋण व्यवसाय इकाई में केंद्रित होगा। यह विकास 2023 के रोजगार परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित करते हुए, पूरे फिनटेक क्षेत्र में गूंजने के लिए तैयार है।

Google

ऋण सेवाओं में परिवर्तन:

कार्यबल में बदलाव के अलावा, पेटीएम अपनी ऋण सेवाओं में उल्लेखनीय बदलाव कर रहा है। बाय नाउ पे लेटर (बीएनपीएल) सेवा के तहत, कंपनी ने व्यक्तिगत ऋण प्रदान करने के लिए अपने नियमों में संशोधन किया है। पहले छोटी राशि के ऋण की पेशकश करने वाले पेटीएम ने अपना ध्यान बड़े ऋणों पर केंद्रित करने का निर्णय लिया है। रणनीति में इस समायोजन में व्यक्तिगत और व्यावसायिक ऋण दोनों शामिल हैं, जो बड़ी संख्या में व्यक्तियों को प्रभावित करते हैं, जैसा कि बीटी द्वारा रिपोर्ट किया गया है।

Related News