पेटीऍम भारतीय ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट है। इसे साल 2010 में लॉन्च किया गया था। शुरुआत में मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज पर कार्य करने वाली पेटीऍम धीरे-धीरे बिजली के बिल, गैस बिल साथ ही साथ विभिन्न पोर्टलों की रिचार्जिंग और बिल भुगतान सेवा प्रदान करने लगी है। पेटीऍम ने 2012 में भारत के ई-कॉमर्स बाजार में प्रवेश किया। जिसके बाद से देश में फ्लिप्कार्ट, अमेज़न और स्नेपडील को उससे कड़ी टक्कर मिलने लगी हैं।

वर्ष 2015 में पेटीऍम ने बस यात्रा टिकट बुकिंग को अपने प्लेटफॉर्म से जोड़ा। स्थापना के तीन साल बाद पेटीऍम ने 25 करोड़ वॉलेट यूजर और 10 लाख एप्लिकेशन डाउनलोड उपयोगकर्ता बना लिए। वर्ष 2017 में पेटीऍम ने पेटीऍम Payment Bank Limited (PPBL) नाम का नया Bank लांच किया है। इसके अतर्गत अब सभी पेटीऍम वॉलेट को KYC वेरिफिकेशन के द्वारा पेटीऍम Bank में कन्वर्ट कर दिया जायेगा ।

पेटीऍम प्रीपेड मोबाइल, डीटीएच, डाटाकार्ड रिचार्ज, पोस्टपेड मोबाइल, लैंडलाइन, और डाटाकार्ड बिल भुगतान के लिए भारत के सभी राज्यों में सभी मोबाइल ऑपरेटरों के साथ काम करता है। इसने कई राष्ट्रीय बैंक के क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, और नेटबैंकिंग भुगतान के साथ भागीदारी की है। पेटीऍम उपयोगिता बिल भुगतान के लिए विभिन्न बिलर्स के साथ काम करता है।

Related News