ऑनलाइन दुनिया के लगातार बढ़ते दायरे में, जहां सुविधा और दक्षता पनपती है, प्रौद्योगिकी का प्रसार फायदे और चुनौतियां दोनों लाता है। तकनीकी प्रगति की बढ़ती लहर के साथ, घोटालों और धोखाधड़ी की आवृत्ति भी बढ़ी है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि पासवर्ड क्रिएट करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, आइए जानें आप किस प्रकार एक मजबूत पासवर्ड बना सकते हैं-

Google

विशेष वर्ण और संख्याएँ शामिल करें:

पासवर्ड बनाते समय, विशेष वर्णों और संख्याओं के संयोजन को शामिल करके इसकी मजबूती सुनिश्चित करें। यह परेशानियां सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ती है।

व्यक्तिगत नामों के प्रयोग से बचें:

अपने पासवर्ड में व्यक्तिगत नाम शामिल करने से बचें। आसानी से अनुमान लगाने योग्य जानकारी का उपयोग करने से आपके खातों की भेद्यता बढ़ जाती है।

Google

दुर्गमता सुनिश्चित करें:

सुनिश्चित करें कि आपका पासवर्ड आसानी से उपलब्ध न हो। ऐसे संयोजन का चयन करें जिसका अनुमान न लगाया जा सके या व्यक्तिगत जानकारी के माध्यम से आसानी से उपलब्ध न हो।

चरित्र प्रकारों में विविधता लाएं:

नाम वर्णों, विशेष प्रतीकों और अपनी जन्मतिथि जैसे तत्वों का मिश्रण शामिल करके अपने पासवर्ड को मजबूत करें। यह विविधता पासवर्ड की समग्र मजबूती को बढ़ाती है।

सामान्य गलतियों से बचना:

Google

कमजोर पासवर्ड को ना कहें:

अक्सर लोग कमजोर पासवर्ड के इस्तेमाल के कारण हैकिंग और धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। सरल पासवर्ड बनाने की प्रवृत्ति से बचें, क्योंकि वे आपके डिवाइस और संवेदनशील जानकारी तक अनधिकृत पहुंच की अधिक संभावना बनाते हैं।

पासवर्ड के पुन: उपयोग से बचें:

उपयोगकर्ताओं द्वारा की जाने वाली एक सामान्य त्रुटि सरल पासवर्ड बनाना और फिर कई सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर एक ही पासवर्ड का उपयोग करना है। यह अभ्यास एक महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करता है, क्योंकि एक हैकर जो एक खाते तक पहुंच प्राप्त करता है वह आसानी से दूसरों से समझौता कर सकता है।

Related News