PC: tv9hindi

पाकिस्तान ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर प्रतिबंध लगाने की आधिकारिक पुष्टि की है। सरकार ने सुरक्षा खतरों का हवाला देते हुए फरवरी में 'X' पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया था। हालाँकि, सिंध उच्च न्यायालय (SHC) ने सरकार को 'X' पर प्रतिबंध हटाने का निर्देश दिया है, जिसका स्वामित्व एलन मस्क के पास है।

सिंध हाई कोर्ट का सरकार को निर्देश

सिंध उच्च न्यायालय ने सरकार को एक सप्ताह के भीतर 'एक्स' पर लगे प्रतिबंध को रद्द करने का निर्देश दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोर्ट का यह फैसला प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं के बाद आया है, जिसमें इसकी वैधता और इसके पीछे सरकार के कारणों पर सवाल उठाए गए हैं।

सुरक्षा चिंताओं पर सरकार का रुख

सरकार द्वारा अदालत में दायर हलफनामों के अनुसार, 'एक्स' पर प्रतिबंध राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को उत्पन्न करने वाले मंच के दुरुपयोग के कारण लगाया गया था। इन मुद्दों को संबोधित करने में मंच की विफलता के कारण प्रतिबंध लगाना आवश्यक हो गया। फिलहाल इस मामले पर 'एक्स' की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

फरवरी 2024 से 'X' तक पहुँचने में समस्याएँ

फरवरी 2024 से, कई पाकिस्तानी उपयोगकर्ताओं ने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर 'X' तक पहुंचने में कठिनाइयों की सूचना दी है। प्रतिबंध से पुष्टि होती है कि 'एक्स' को पाकिस्तान में विस्तारित अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया है। कुछ यूजर्स ने प्रतिबंध से बचने के लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का सहारा लिया है।

फरवरी 2024 से पाकिस्तान में नहीं चल रहा ‘X’
8 फरवरी को पाकिस्तान में आम चुनाव हुए. इस दौरान सरकार ने कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ब्लॉक कर दिया और पूरे मतदान वाले दिन के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दीं। हालाँकि, इनमें से कई प्लेटफ़ॉर्म ने चुनाव के बाद परिचालन फिर से शुरू कर दिया, लेकिन उपयोगकर्ता अभी भी 'X' तक पहुंचने में असमर्थ थे।

सिंध उच्च न्यायालय ने पहले दूरसंचार प्राधिकरण को 'एक्स' के लिए सेवाएं बहाल करने का निर्देश दिया था। फिर भी सरकार ने आदेश का पालन नहीं किया. अब, सरकार ने 'एक्स' को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताकर अदालत में अपने रुख को सही ठहराया है।

Related News