कोरोना वायरस का संकट जारी है। देश के कई शहरों में स्थिति बहुत कठिन है और लोगों को ऑक्सीजन की कमी के कारण काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी के कारण हर जगह भय का माहौल है। लोग अपने रिश्तेदारों को ऑक्सीजन देने में लगे हुए हैं। इसलिए अब सबसे ज्यादा चर्चा ऑक्सीजन कंसंटेटर की है और अब लोग ऑक्सीजन न होने पर इसे खरीदने की कोशिश कर रहे हैं। वास्तव में, ऑक्सीजन संकेंद्रक एक ऐसी मशीन है जिसे ऑक्सीजन से भरे जाने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि ऑक्सीजन ही उत्पन्न करता है।

COVID-19 news: Now you can import oxygen concentrators for personal use

इस वजह से लोग इसे पसंद कर रहे हैं और अपने रिश्तेदारों के लिए इस मशीन को ऑर्डर कर रहे हैं ताकि मरीजों को तुरंत ऑक्सीजन दी जा सके। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे ऑर्डर कर सकते हैं और इसकी लागत कितनी है। यह एक तरह की ऑक्सीजन बनाने वाली मशीन है। यह नाइट्रोजन को सामान्य हवा से अलग करता है और ऑक्सीजन से भरपूर गैस पैदा करता है। मशीन में पाइप से, यह सांस की तकलीफ के साथ रोगी तक पहुंचता है और उसे राहत देता है। यह एक पोर्टेबल ट्रॉली या कंप्यूटर के आकार या छोटे जल शोधक की तरह दिख सकता है। वैसे हर कंपनी का एक अलग मॉडल होता है और अलग-अलग विशेषताएं होती हैं। आप इसे ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं।

हालांकि, अब मांग काफी बढ़ गई है और उच्च मांग के कारण अब इसे प्राप्त करना मुश्किल हो रहा है। अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों से ऑर्डर ऑनलाइन मंगवाए जा सकते हैं। हालाँकि, वर्तमान में इसकी डिलीवरी में एक महीने तक की प्रतीक्षा अवधि है, जबकि कई जगहों पर स्टॉक आउट किया जा रहा है। उस स्थिति में अब आपको ये ऑनलाइन खरीदने में परेशानी हो सकती है। आप अपने पिनकोड के माध्यम से उपलब्धता की जांच भी कर सकते हैं। यह कई ई-कॉमर्स साइटों जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध हो सकता है। इसकी कीमत की बात करें तो आपको 30 से 60 हजार रुपये में एक अच्छा कंसंटेटर मिल सकता है।

What are oxygen concentrators? How are they different from cylinders? |  NewsBytes

हालांकि, कई ब्रांडों के सांद्रता में थोड़ा अधिक खर्च होता है। उस स्थिति में आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार या किसी विशेषज्ञ की सलाह से कंपनी का चयन कर सकते हैं। यह मशीन तरल मेडिकल ऑक्सीजन की तुलना में थोड़ा कम शुद्ध ऑक्सीजन वितरित करती है। जबकि तरल चिकित्सा ऑक्सीजन 99 प्रतिशत तक शुद्ध होती है, जबकि सांद्रता 93 से 95 प्रतिशत शुद्ध ऑक्सीजन देती है। हालांकि, विशेषज्ञों के अनुसार, यह हल्के से मध्यम लक्षणों वाले कोरोना रोगियों के लिए पर्याप्त है, जिसमें ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर 85 प्रतिशत या उससे अधिक है।

Related News