अमेज़न इंडिया ने प्रतीकात्मक रूप से इस साल के अर्थ आवर के दौरान देश भर के अपने सभी ऑपरेशन स्थलों और कॉर्पोरेट कार्यालयों में बिजली के 'स्विच ऑफ' की घोषणा की है। कंपनी सामूहिक कार्रवाई के माध्यम से ऊर्जा संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए वैश्विक आंदोलन में शामिल होगी। इस पहल के तहत, 27 मार्च, 2021 को पृथ्वी घंटे के दौरान, 8.30 - 9.30 बजे के बीच, अमेज़ॅन इंडिया 222 घंटे से अधिक समय तक अपनी इमारतों को the लाइट ऑफ ’करके आंदोलन में योगदान देगा। अमेज़ॅन इंडिया का पूरा बुनियादी ढांचा इस वैश्विक आंदोलन में भाग लेगा, जिसमें 15 राज्यों में 60 से अधिक पूर्ति केंद्रों का नेटवर्क, 19 राज्यों में सॉर्ट सेंटर और 1750 अमेज़ॅन के स्वामित्व वाले और साझेदार डिलीवरी स्टेशन, साथ ही साथ इसके कॉर्पोरेट कार्यालय शामिल हैं।

Amazon to hire 100,000 more workers in its latest job spree this year |  ऑनलाइन खरीदारी में डिमांड को देखते हुए अमेजन करेगी एक लाख लोगों को हायर, एक  घंटे का मिलेगा

यह प्रतिबद्धता अमेज़ॅन के स्वयं के भवनों और 750 से अधिक शहरों और तिरुवनंतपुरम, लेह और चंपई जैसे शहरों में लगभग 1500 डिलीवरी सर्विस पार्टनर स्टेशनों के अलावा अर्थ आवर के दौरान कुछ मिनटों के लिए पावर आउटेज भी होगी। यह घटना अमेज़ॅन इंडिया के कर्मचारियों, सहयोगियों, भागीदारों और इसके पारिस्थितिकी तंत्र को दुनिया भर के लाखों लोगों के साथ हमारे ग्रह के ज्वलंत मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में शामिल करेगी। प्रतिबद्धता के बारे में बताते हुए, प्रकाश कुमार दत्ता, उपाध्यक्ष, पूर्ति केंद्र और आपूर्ति श्रृंखला संचालन, अमेज़न इंडिया, ने कहा, “स्थिरता हमारी मूल है और हम एक ऊर्जा कुशल आपूर्ति श्रृंखला बनकर अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करना चाहते हैं।

पृथ्वी घंटे ने जलवायु परिवर्तन को कम करने के लिए स्थायी कार्रवाई करने के बारे में वैश्विक जागरूकता फैलाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस पहल के साथ, अमेज़ॅन इंडिया पृथ्वी के दौरान 222 घंटे रोशनी बंद करके ऊर्जा संरक्षण के महत्व को दोहराने के लिए अपने बुनियादी ढांचे का उपयोग कर रहा है। हम अपने कर्मचारियों, सहयोगियों और भागीदारों को इस आंदोलन के समर्थन में अपने घरों और कार्यालयों में रोशनी बंद करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। ” अपने परिचालन में पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए अमेज़न इंडिया के बहु-स्तरीय दृष्टिकोण में स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन शामिल है।

डाउनलोड Amazon Shopping Android: खरीदारी

पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों पर निर्भरता कम करते हुए, अमेज़ॅन इंडिया ने भारत में 10 बड़े पूर्ति केंद्रों और छंटनी साइटों की छतों पर सौर पैनल प्रतिष्ठान स्थापित करके स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन में महत्वपूर्ण निवेश किया है। ये निवेश 100% नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करके अपने वैश्विक बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के अमेज़न के दीर्घकालिक लक्ष्य का हिस्सा हैं। अमेज़ॅन इंडिया ने उन्नत भवन ऊर्जा प्रबंधन प्रणालियों में भी निवेश किया है जो सुनिश्चित करते हैं कि प्रकाश और जलवायु नियंत्रण का उपयोग केवल घर के अंदर ही किया जाता है।

Related News