इंस्टैंट मैसेजिंग एप्लिकेशन (व्हाट्सएप) ने वेब और डेस्कटॉप (व्हाट्सएप वेब या डेस्कटॉप) के लिए नई सुविधाओं की सुरक्षा शुरू की है। उपयोगकर्ताओं को अब वेब या डेस्कटॉप पर अपना खाता खोलने के लिए सत्यापित करना होगा। दर्शकों को फ़िंगरप्रिंट स्कैनिंग या चेहरे की पहचान दी जानी चाहिए सुरक्षा सुविधाएँ अगले सप्ताह लॉन्च की जा सकती हैं।

कंपनी का कहना है कि अपने खाते को वेब या डेस्कटॉप से ​​जोड़ने के लिए क्यूआर कोड को स्कैन करने से पहले, उपयोगकर्ता के पास फ़ोन पर फेस या फ़िंगरप्रिंट स्कैन होना चाहिए। अनलॉक का उपयोग किया जाना चाहिए। बता दें कि अब तक व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करने के लिए केवल एक क्यूआर कोड को स्कैन करना पड़ता था। मल्टी-डिवाइस लॉगिन जल्द ही फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप में पेश किया जा सकता है।

फिलहाल आप एक समय में एक कंप्यूटर पर एक व्हाट्सएप अकाउंट में लॉग इन कर सकते हैं। लेकिन अब आने वाले समय में मल्टी-डिवाइस लॉगइन कर सकते हैं। व्हाट्स एप वेब या डेस्कटॉप को अपने अकाउंट से लिंक करने के लिए सबसे पहले अपने फोन में दिए गए व्हाट्स एप को खोलें। अब सबसे ऊपर दाईं ओर दिए गए तीन डॉट्स की मदद से सेटिंग बार में जाएं। इसके बाद व्हाट्सएप वेब / डेस्कटॉप पर क्लिक करें।

डिवाइस डिवाइस को लिंक करने के लिए एंड्रॉइड यूजर्स को लिंक करें। इसके बाद, जब आपका फोन स्क्रीन पर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण दिखाता है, तो उस प्रक्रिया का पालन करें। यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि जब भी आप एक क्यूआर कोड को स्कैन करते हैं और यदि आपका खाता आपको कहीं और लॉगिन करने के लिए कहता है, तो उसे तुरंत लॉग आउट करें।

Related News