आज के समय में हर व्यक्ति मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता हैं। मोबाइल फोन हमारी जरुरत का एक अहम हिस्सा बन चुका हैं। कंपनियां मोबाइल बनाते समय इसमें डेटा स्टोरेज के लिए उपयुक्त स्पेस प्रोवाइड कराती हैं। इसके साथ ही मोबाइल में एसडी कार्ड या यूएफएस कार्ड लगाने के लिए एक स्लॉट दिया जाता हैं। आज के इस लेख में हम जानेंगे एसडी कार्ड और यूएफएस कार्ड के बीच सबसे बड़े अंतर के बारे में।

एसडी कार्ड हो या यूएफएस कार्ड दोनों को ही मोबाइल फोन के स्टोरेज को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। एसडी कार्ड टेक्नोलॉजी से पहले,कॉम्पैक्ट फ्लैश, मेमोरीस्टिक, मल्टीमीडियाकार्ड और एक्सडी कार्ड जैसी टेक्नोलॉजी चला करती थी। इसके बाद साल 2003 में मिनी-एसडी कार्ड फॉर्मेट आया। इसके बाद फिर समय बदला और साल 2005 में माइक्रो-एसडी कार्ड फॉर्मेट चलन में आ गया। एसडी कार्ड डुप्लेक्स टेक्नोलॉजी हैं।

बता दे डुप्लेक्स टेक्नोलॉजी क ही समय में स्टोरेज को रीड और राइट नहीं कर सकती हैं। वही बात करे यूएफएस कार्ड की तो ये फुल-डुप्लेक्स टेक्नोलॉजी है। फुल-डुप्लेक्स टेक्नोलॉजी एक समय में दो काम करने में सक्षम हैं यानी की रीड और राइट। कुछ समय पहले सैमसंग कंपनी ने 32, 64, 128 और 256 गीगाबाइट्स के वेरियंट में यूएफएस मेमोरी कार्ड लॉन्च किए थे। इनसे रीड करने की स्पीड 530 MB/s तक होगी।

उदारहण के लिए इसे ऐसे समझिये जिस फुल-एचडी मूवी को एसडी कार्ड पर कॉपी करने में लगभग 50 सेकंड लगते हैं उसे यूएफएस कार्ड में केवल 10 सेकेंड में कॉपी किया जा सकता हैं। वही एसडी कार्ड की तुलना में यूएफएस कार्ड के लिये बैटरी पॉवर की भी जरुरत नहीं होती हैं।

Related News