दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप की बात करें तो सबसे पहले व्हाट्सएप का नाम लेना है। व्हाट्सएप की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है और पिछले कुछ महीनों में अपने नए अपडेट और फीचर्स के साथ यह लोकप्रियता और भी ज्यादा बढ़ने लगी है। ऐप में हर तरह का फीचर है, मगर कई बार ऐसा होता है कि आपको ऐसे मैसेज या चैट की जरूरत पड़ती है, जिन्हें आपने डिलीट कर दिया है। हमारे पास आपके लिए हटाए गए संदेशों को पुनः प्राप्त करने का एक तरीका है।

निम्नानुसार पुनर्प्राप्त करें: यदि आपने कोई महत्वपूर्ण संदेश हटा दिया है, तो उन्हें क्लाउड के माध्यम से पुनर्प्राप्त किया जा सकता है। व्हाट्सएप पर संदेशों और चैट का बैकअप लेने का एक विकल्प है जिससे आपके संदेशों का व्हाट्सएप क्लाउड में बैकअप होना शुरू हो जाएगा। एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर, यह बैकअप हर रात 2 से 4 बजे के बीच होता है और इस प्रकार यदि आपका फोन खो जाता है, टूट जाता है या आपके संदेश या चैट हटा दिए जाते हैं, तो आप इस व्हाट्सएप बैकअप का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आप चैट बैकअप सेवाओं का उपयोग नहीं करते हैं और एक एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं, तो आप अपने स्मार्टफोन के स्थानीय बैकअप से चैट और संदेशों को पुनः प्राप्त करने में सक्षम होंगे। आपको अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन के फाइल मैनेजर में जाना होगा, एंड्रॉइड फोल्डर को ढूंढना होगा और उसमें व्हाट्सएप फोल्डर को सर्च करना होगा और डेटाबेस के फोल्डर में जाना होगा। इस पर जाकर, आपको पुराने बैकअप वाले फ़ोल्डर का नाम बदलना होगा, उदाहरण के लिए, 'msgstore-YYYY-MM-DD.1.db.crypt12' से 'msgstore.db.crypt12'। इस तरह आपके पिछले बैकअप तक के संदेश को व्हाट्सएप पर पुनर्स्थापित कर दिया जाएगा।

आप इन दो ट्रिक्स की मदद से व्हाट्सएप पर मैसेज को रिकवर या रिट्रीव कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आप जिस भी दिन के मैसेज या चैट को रिकवर करते हैं, व्हाट्सएप को उस दिन तक के मैसेज मिलने वाले हैं और उसके बाद के मैसेज को डिलीट किया जा सकता है क्योंकि आप पुराने दिनों के बैकअप को एक्सेस कर सकते हैं।

Related News