इंस्टाग्राम नए सत्यापन विधियों का परीक्षण करने में लगा हुआ है, इसमें अनुयायियों से आपकी उम्र पूछना और यहां तक ​​​​कि एआई का उपयोग करना भी शामिल है जिसका उपयोग वीडियो सेल्फी के माध्यम से आपकी उम्र का अनुमान लगाने के लिए किया जा रहा है। उपयोगकर्ता कम से कम 13 वर्ष का है और कहा गया है कि 'यह सुनिश्चित करने के लिए कि किशोर और वयस्क अपने आयु वर्ग के लिए भी सही हैं।' '

"सोशल वॉचिंग" सिस्टम के लिए, इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता के 3 मैनुअल फॉलोअर्स से उनकी उम्र की पुष्टि करने के लिए बात करता है। उन अनुयायियों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और उनके पास तीन दिन का समय होना चाहिए। उपयोगकर्ता अभी भी आईडी कार्ड फोटो के साथ अपनी उम्र की पुष्टि कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, AI पार्ट के लिए आपको एक वीडियो सेल्फी लेनी होगी, जिसे Instagram फिर Yoti नाम की कंपनी के साथ शेयर कर सकता है। एक इंस्टाग्राम ब्लॉग पोस्ट में, यह कहता है, "योटी की तकनीक भी आपके चेहरे की विशेषताओं के आधार पर आपकी उम्र का सटीक अनुमान लगाती है और हमारे साथ जो अनुमान लगाती है उसे साझा करती है। मेटा और योति फिर ईमेट को हटा दें। तकनीक आपकी उम्र के साथ कुछ भी पहचान नहीं सकती है।

बता दे की, यूजर्स अपने डेटा को लेकर फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों पर व्यापक रूप से अविश्वास करते हैं। उसके ऊपर, योटी की आयु पहचान एआई में आपके लिंग, आयु सीमा और त्वचा के रंग के आधार पर गलतियाँ हैं। योटी की प्रणाली का उपयोग यूके और जर्मन सरकार द्वारा "सैकड़ों हजारों" चित्रों पर पहले से ही प्रशिक्षित होने के बाद गहरी शिक्षा का उपयोग करके उम्र का पता लगाने के लिए किया जाता है। मगर इसमें कुछ खामियां हैं। एक व्यक्ति की आयु 25 वर्ष मानी जाती है। यदि वह अपना चश्मा उतार देता है, तो वह 4 साल कम कहने लगता है।

इंस्टाग्राम इस बारे में बात करता है कि लोगों की उम्र को समझने के लिए एआई का उपयोग कैसे करना है। उदाहरण के लिए- किशोरों को फेसबुक डेटिंग तक पहुंचने से रोकने के लिए किशोरों को मैसेजिंग से रोकना होगा।

Related News