इस समय भारत देश में करीब 40 करोड़ लोग फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं। इन लोगों के पास इंटरनेट नहीं है। वे स्मार्टफोन का इस्तेमाल भी नहीं कर रहे हैं। सभी लोगों को ऑनलाइन भुगतान सुविधा से जोड़ने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा UPI123Pay नाम की सुविधा शुरू की गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इंटरनेट और स्मार्टफोन के बिना ऑनलाइन लेनदेन करना और भी आसान हो जाएगा। इसे 24*7 हेल्पलाइन सुविधा कहा जाता है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले उपयोगकर्ताओं को बहुत लाभ होने की उम्मीद है।

क्या होंगे ऑनलाइन भुगतान के दस्तावेज- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, फीचर फोन से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए बैंक अकाउंट को फीचर फोन से लिंक करना जरूरी हो गया है। उपभोक्ता को अपने डेबिट कार्ड के विवरण के माध्यम से अपना यूपीआई पिन जनरेट करना होगा। आप पेमेंट कर पाएंगे।

जानिए पूरी प्रक्रिया- बता दे की, फीचर फोन यूजर को पहले आईवीआर नंबर 08045163666 पर कॉल करना होगा। अपना बैंक खाता विवरण दें जिसके माध्यम से आपको एक UPI ID बनानी है। आपको पिन सेट करने के लिए कहा जाएगा। जिसके बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी डालना होगा।

संख्या 4 से 6 का पिन लगाना अनिवार्य हो जाता है।

जिसके बाद आपको मनी ट्रांसफर, एलपीजी गैस रिफिल, फास्टैग रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, ईएमआई रीपेमेंट और बैलेंस चेक जैसे विकल्प मिलने वाले हैं।

यदि आपको किसी को पैसे भेजने हैं तो आपको मनी ट्रांसफर का विकल्प चुनना होगा।

अब आपके लिए कॉन्टैक्ट लिस्ट में से उस व्यक्ति का नंबर चुनना अनिवार्य है जिसे आपको पैसे भेजने हैं।

अब आपको अमाउंट और UPI पिन डालना है। इससे लेनदेन पूरा हो जाएगा। इसी तरह किसी भी दुकानदार को भुगतान किया जाएगा।

Related News