pc: tv9hindi

क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि जब आप ऑनलाइन कुछ सर्च करते हैं, तो आपको बाद में उस से संबंधित विज्ञापन दिखाई देने लगते हैं? मान लीजिए आपने स्मार्टवॉच सर्च की; फिर, आप पर स्मार्टवॉच से संबंधित विज्ञापनों की झड़ी लग जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि विज्ञापन वेबसाइटें आपकी सर्च पर नज़र रखती हैं। वे कुकीज़ के माध्यम से आपकी एक्टिविटीज को ट्रैक करते हैं और फिर विज्ञापन डिस्प्ले करते हैं। हालाँकि, Google ने अगले वर्ष से थर्ड पार्टी कुकीज़ के लिए समर्थन बंद करके इसका समाधान करने का निर्णय लिया है।

Google ने घोषणा की है कि 4 जनवरी, 2024 से थर्ड पार्टी कुकीज़ का समर्थन नहीं किया जाएगा। यह निर्णय लगभग 1% क्रोम डेस्कटॉप यूजर्स को प्रभावित करेगा, जो लगभग 3 मिलियन यूजर्स हैं। थर्ड पार्टी कुकीज़ वे कुकीज़ होती हैं जो आप जिस साइट पर जा रहे हैं उससे भिन्न साइट से आती हैं। उदाहरण के लिए, जब आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं, तो आपको थर्ड पार्टी विज्ञापनदाताओं के विज्ञापन दिखाई देते हैं।

विज्ञापनदाता उस वेबसाइट पर थर्ड पार्टी कुकीज़ सेट कर सकते हैं। ये कुकीज़ आपके ब्राउज़र में रहती हैं, और जब आप अन्य वेबसाइटों पर जाते हैं, तब भी वे आपके बारे में जानकारी एकत्र कर सकते हैं।

जब थर्ड पार्टी कुकीज़ बंद हो जाएंगी तो क्या होगा?

आपके लिए एड को टारगेट करना: एडवर्टाइजर्स थर्ड पार्टी कुकीज़ का उपयोग करके आपके बारे में जानकारी एकत्र कर सकते हैं और फिर आपको प्रोडक्ट और सर्विसेज से संबंधित विज्ञापन दिखा सकते हैं। थर्ड पार्टी कुकीज़ के लिए समर्थन समाप्त होने पर यह क्षमता समाप्त हो जाएगी।

आपकी ऑनलाइन गतिविधि पर नज़र रखना: वेबसाइटें थर्ड पार्टी कुकीज़ का उपयोग करके आपकी ऑनलाइन एक्टिविटीज को ट्रैक कर सकती हैं। वे विशिष्ट प्रोडक्ट और सर्विसेज में आपकी रुचि देख सकते हैं और फिर यह सपोर्ट समाप्त होने पर उनसे संबंधित विज्ञापन डिस्प्ले कर सकते हैं।

आपके ब्राउज़िंग हिस्ट्री को ट्रैक करना: वेबसाइटें थर्ड पार्टी कुकीज़ का उपयोग करके आपके ब्राउज़िंग हिस्ट्री को ट्रैक कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, वे देख सकते हैं कि आप किन वेबसाइटों पर गए हैं और फिर उन या समान वेबसाइटों से संबंधित विज्ञापन दिखा सकते हैं। .

गूगल के ऐलान से आपको मिलेंगे ये फायदे:

बेहतर प्राइवेसी: थर्ड पार्टी कुकीज़ का उपयोग बंद करने से यूजर्स की प्राइवेसी बढ़ेगी, जिससे समझौता करना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाएगा।

एड सेट करने में कमी: थर्ड पार्टी कुकीज़ का उपयोग करके विज्ञापन सेट करना अधिक कठिन हो जाएगा। हालाँकि, Google का फर्स्ट पार्टी कुकी सपोर्ट काम करना जारी रखेगा, जो यूजर्स की प्राथमिकताओं के आधार पर एड डिस्प्ले करेगा।

ऑनलाइन ट्रैकिंग में कमी: थर्ड पार्टी कुकीज़ के उपयोग के बिना ऑनलाइन ट्रैकिंग अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाएगी। इससे उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन ट्रैक किए जाने की संभावना कम होने की उम्मीद है।

Google की घोषणा उपयोगकर्ता की गोपनीयता और सुरक्षा में सुधार की दिशा में एक आवश्यक कदम है। हालाँकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि थर्ड पार्टी कुकीज़ के उपयोग के बिना भी, यूजर्स की गोपनीयता और सुरक्षा को बढ़ाने के लिए अन्य तरीकों की भी आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, यूजर्स अपने ब्राउज़र में थर्ड पार्टी कुकीज़ को डिसेबल कर सकते हैं।

क्या विज्ञापन दिखना बंद हो जायेंगे?

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, जो मुख्य रूप से बिजनेस एडवर्टाइजमेंट द्वारा संचालित होता है। भले ही ऑनलाइन ट्रैकिंग बंद कर दी जाए, इंटरनेट पर विज्ञापन दिखना बंद नहीं होंगे। कई एडवटाइजर्स पहले से ही थर्ड पार्टी कुकीज़ या अन्य विज्ञापन तकनीकों का उपयोग करते हैं जो थर्ड पार्टी कुकीज़ पर निर्भर नहीं हैं।

Related News