क्या होगा अगर कोई आपको बताता है, तो आप अपने सपनों को नियंत्रित कर सकते हैं? जी हां, वैज्ञानिक एक ऐसा उपकरण बना रहे हैं, जिसे पहनकर आप अपने सपनों को नियंत्रित कर सकते हैं। वह अपने हाथ में एक छोटा सा उपकरण भी पहनते हैं। सपनों को नियंत्रित करने के लिए इस उपकरण का नाम डोरिमो है। इसे मोजे की तरह पहना जाता है। जिसमें कई तरह के सेंसर लगाए गए हैं। हम सभी को रात में सपने आते हैं। कुछ सपने अच्छे होते हैं, कुछ बुरे होते हैं। कुछ सपने होते हैं जिन्हें याद किया जाता है। सपनों पर किसी का नियंत्रण नहीं है। आप लगातार अच्छे सपने नहीं देख सकते हैं या भले ही बुरे सपनों से छुटकारा चाहते हैं।

लेकिन क्या होगा अगर कोई आपको बताता है, तो आप अपने सपनों को नियंत्रित कर सकते हैं? जी हां, वैज्ञानिक एक ऐसा उपकरण बना रहे हैं, जिसे पहनकर आप अपने सपनों को नियंत्रित कर सकते हैं। वह हाथ में एक छोटा उपकरण भी पहनती है। जानिए क्या है ये डिवाइस .. अमेरिकी वैज्ञानिक एक विशेष उपकरण बना रहे हैं। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिक सपनों को हैक करने की कोशिश कर रहे हैं। डिवाइस को MIT की ड्रीम लैब में बनाया जा रहा है। ताकि कोई भी व्यक्ति अपनी इच्छानुसार सपने देख सके। यानी, जो आप देखते हैं वही आप अपने सपनों में देखते हैं। एमआईटी ड्रीम लैब के शोधकर्ता एडम होरोविट्ज ने कहा कि व्यक्ति का अधिकांश जीवन सपने देखने में बीतता है।

यदि आप सपनों पर नियंत्रण रखते हैं, तो उनका व्यक्तित्व उज्जवल होगा। रात में बुरे सपने आने से आप सुबह परेशान नहीं होते। कई बार बुरे सपने लंबे समय तक आपके मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं। यदि यह उपकरण बन जाता है तो एक व्यक्ति की क्षमता भी बढ़ जाएगी। इस सपने को नियंत्रित करने वाले उपकरण का नाम डोरिमो है। इसे मोजे की तरह पहना जाता है। जिसमें कई तरह के सेंसर लगाए गए हैं। जो बताएगा कि फुटपाथ पर मौजूद व्यक्ति सचेत है या अर्ध-चेतन अवस्था में है। दोनों के बीच की स्थिति को सम्मोहनिया कहा जाता है। वर्तमान में इसे 50 लोगों पर आजमाया जा रहा है। डिवाइस परिवर्तन लंबित है।

डोरिमो उन छवियों और मतिभ्रम को नियंत्रित करने में मदद करता है जो सम्मोहन की स्थिति में रहने वाले व्यक्ति के मस्तिष्क में बन रहे हैं। इस डिवाइस में पहले से दर्ज संदेश हैं। जिसका इस्तेमाल 50 लोगों पर किया गया था। जब इस डिवाइस में टाइगर शब्द बोला गया था, तो लोगों ने टाइगर को सपने में देखा था। यदि यह उपकरण अपेक्षा के अनुसार काम करता है, तो आप उड़ान भर सकते हैं, फिर से उड़ान भर सकते हैं। ये सपने आभासी वास्तविकता की तुलना में अधिक उज्ज्वल और आभासी होंगे। हालांकि, यह संदिग्ध है कि प्राकृतिक आदेश को तोड़कर इस तरह से देखे गए कुछ सपने काम करेंगे या नहीं।

Related News