इंटरनेट डेस्क। अगर आप भी अपनी ट्रैन की टिकट किसी अन्य की मदद से बुक करते हैं तो आपको अब ऐसा करने की आवश्यकता नहीं होगी। जी हाँ, आज हम आपको एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं जो आपको खुद के लिए ट्रैन की टिकट बुक करने में मददगार होगा। अगर आप अभी तक इस तरीके से अनजान हैं तो हम आपको आईआरसीटीसी की साइट पर 'ई वॉलेट' अकाउंट बनाना सिखाएंगे। चलिए जानते हैं बेहद आसान तरीका !

आईआरसीटीसी की साइट पर 'ई वॉलेट' अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले 'आईआरसीटीसी डॉट सीओ डॉट इन' साइट पर जाएँ। इसके बाद आपसे 'रजिस्टर' विकल्प पर क्लिक करके मांगी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरें। अगर आपने पहले से अकाउंट बनाया हुआ हैं तो डायरेक्ट 'यूज़रनाम' और 'पासवर्ड' डालें और ट्रैन टिकट बुक कराने की प्रक्रिया पूरी करें। नया अकाउंट बनाने के बाद लॉग इन करें।

अपने नए अकाउंट को लॉग इन करने के बाद दाई साइड में 'आईआरसीटीसी वॉलेट' विकल्प पर टैप करें। इसके बाद 'आईआरसीटीसी ई वॉलेट रजिस्टर नाउ' का चुनाव करें। इसके बाद 'ई वॉलेट' रजिस्ट्री के लिए पैन या आधार कार्ड के जरिए खुद को वैरिफाई करें। लेकिन ध्यान दे अगर आप 'ई वॉलेट' रजिस्ट्री के लिए आधार का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपका केवाईसी आईआरसीटीसी प्रोफाइल में सेव हो जाएगा।

आपने उपाय दी गई प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया हैं तो इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फीस के लिए एक पेमेंट पेज खुलेगा। इस पेज में आपको अपना ट्रांजेक्शन पासवर्ड जनरेट करना होगा। आपसे पासवर्ड रीकन्फर्म भी करवाया जाएगा, ध्यान रखें, ये जो पासवर्ड हैं आपसे टिकट बुकिंग के दौरान माँगा जाता हैं। इसके बाद e-Wallet रजिस्ट्रेशन फीस के लिए आपको पेमेंट ऑप्शन्स में दिए गए बैंकों में से किसी एक बैंक का चुनाव करना होगा।

इसके पश्चात पेमेंट प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके पास आपके पास एक मैसेज दिखाई देगा, जिसमें इस पूरी प्रोसेस के सक्सेज होने की जानकारी दर्ज होगी। एक बार पेमेंट कर देने के बाद अकाउंट खुद ब खुद लॉग आउट हो जाएगा।

Related News