आजकल सभी के पास 4G स्मार्टफोन होते हैं। 4G स्मार्टफोन पर लोग 4G रिचार्ज करवाते हैं। सभी यह आशा भी रखते हैं कि 4G स्मार्टफोन पर स्पीड भी अच्छी मिले लेकिन फिर भी यूजर्स को उनकी आशा के मुतबिक कई बार 4G स्पीड नहीं मिल पाती है। यह समस्या गावों में और भी अधिक बढ़ जाती है। अगर आप भी स्लो डेटा स्पीड की समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप अपने फोन में कर के फोन की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

अगर आपके इलाके में कॉपर केबल की जगह फाइबर केबल का इस्तेमाल हुआ है तो नेटवर्क अच्छा रहेगा और स्पीड भी मिलेगी।

अगर आपके फोन में इंटरनेट काफी स्लो चल रहा है तो सबसे पहले आपको फोन की सेटिंग में नेटवर्क सेटिंग में जाना होगा और यहाँ preferred type of network को 4G या LTE सेलेक्ट करना होगा।

अगर फिर भी नेट सही नहीं चलता है तो आपको Access Point Network (APN) की सेटिंग भी चेक करना जरूरी है। इसके लिए आपको APN में जा कर सही APN को चुनना होगा। एपीएन सेटिंग के मेनू में जाकर सेटिंग को डिफॉल्ट रूप से सेट करें।

आपको बैकग्राऊँड ऐप्स पर भी नजर रखनी चाहिए। क्योकिं कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि बैकग्राउंड में डेटा का उपभोग करते रहते हैं जिस से डेटा स्पीड काफी कम हो जाती है। सेटिंग्स में जाकर ऑटो प्ले वीडियो को बंद कर दें। साथ ही फोन के ब्राउजर को डाटा सेव मोड में सेट करें।

Related News