नोकिया ने भारत में एयर कंडीशनर (एसी) लॉन्च किया है। स्मार्टफोन सेगमेंट के बाद, कंपनी अब घरेलू उपकरण बाजार में भी प्रवेश कर रही है। कंपनी ने स्मार्टफोन से जुड़ा एक कंट्रोलर एसी लॉन्च किया है।

नोकिया एसी 30,999 रुपये से शुरू होगा और इसे ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकता है। नोकिया एसी की बिक्री 29 दिसंबर को होगी। कंपनी ने कहा कि एयर कंडीशनर पूरी तरह से भारत में डिजाइन किए गए हैं और इंजीनियरिंग से उत्पादन तक सब कुछ भारत में किया जाता है। कंपनी ने यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष ध्यान रखा है कि एसी टिकाऊ हो।

नोकिया द्वारा एसी में एंट्री संक्षारक तकनीक का उपयोग भारतीय ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुरूप किया गया है। कंपनी ने कहा कि इसमें दी गई स्मार्ट तकनीक इन जलवायु परिस्थितियों पर नजर रखती है और कमरे के अंदर की हवा से अशुद्धियों को भी कम कर सकती है। कंपनी का दावा है कि नोकिया का AC भी ऊर्जा कुशल होगा। इसमें इन्वर्टर मोड और स्मार्ट क्लाइमेट कंट्रोल के लिए इंटेलिजेंट मोशन सेंसर जैसे फीचर्स भी हैं।

खास बात यह है कि आप मोबाइल फोन के जरिए नोकिया के एसी को कंट्रोल कर सकते हैं। स्मार्टफोन से ही आप फिल्टर क्लीन रिमाइंडर, कस्टमाइज्ड यूजर प्रोफाइल और स्मार्ट डायग्नोसिस करेंगे। कंपनी के मुताबिक, इसके साथ स्टेबलाइजर लगाने की जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 145 से 256V की वोल्टेज रेंज दी जाती है। नोकिया एसी 100% तांबा होने का दावा करता है। इसमें चार तरह से क्रॉसिंग टर्बो क्रॉस फ्लो फैन भी है।

Related News