भारत पिछले साल से COVID-19 महामारी से जूझ रहा है, ऑक्सीमीटर घरों के लिए एक महत्वपूर्ण वस्तु बन गया है, खासकर गंभीर दूसरी लहर के बाद से लोग जमकर इसकी खरीदारी कर रहे हैं। हालांकि, महत्वपूर्ण स्वास्थ्य उपकरण की मांग में वृद्धि के साथ, निर्माताओं द्वारा पल्स ऑक्सीमीटर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। एक अच्छे पल्स ऑक्सीमीटर की कीमत इन दिनों लगभग 2,000 रुपये हो सकती है।

ऑक्सीमीटर को रिप्लेस करने के लिए, कोलकाता स्थित एक स्वास्थ्य स्टार्टअप ने एक मोबाइल ऐप विकसित किया है। CarePlix Vital's नाम का नया ऐप आपके ब्लड ऑक्सीजन लेवल, पल्स और श्वसन दर को मॉनिटर कर सकता है।

BGR.in की एक रिपोर्ट के अनुसार, मोबाइल ऐप का उपयोग करने के लिए सभी को अपने स्मार्टफोन के रियर कैमरे और टॉर्च पर अपनी उंगली रखनी होती है और सेकंड के भीतर, ऑक्सीजन (SpO2), पल्स और श्वसन दर डिवाइस पर प्रदर्शित होती है। .

सुभब्रत पॉल, सह-संस्थापक केयरनाउ हेल्थकेयर ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया “लोगों को पल्स ऑक्सीमीटर या इसी तरह के वियरेबल जैसे कि स्मार्टवॉच की आवश्यकता होती है ताकि वे ऑक्सीजन लेवल और पल्स रेट जैसी अपनी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकें। इस सब में अंतर्निहित तकनीक फोटोप्लेथिस्मोग्राफी या पीपीजी है।”

सह-संस्थापक ने कहा “हम इसे अपने स्मार्टफोन के रियर कैमरे और टॉर्च के माध्यम से हासिल कर रहे हैं। यदि आप देखते हैं कि वियरबेल और ऑक्सीमीटर में इन्फ्रारेड लाइट सेंसर हैं लेकिन फोन के लिए, हमारे पास फ्लैशलाइट है। एक बार जब हम रियर कैमरा और फ्लैशलाइट को उंगली से कवर करते हैं और लगभग 40 सेकंड के लिए स्कैन शुरू करते हैं, तो हम लाइट की तीव्रता के अंतर के आधार पर हम पीपीजी ग्राफ को प्लॉट करते हैं। ग्राफ से, SpO2 और पल्स रेट प्राप्त होता है।”

केयरप्लिक्स वाइटल का ऐप एक रजिस्ट्रेशन-आधारित एप्लिकेशन है। ऐसा कहा जाता है कि "एप्लिकेशन का एआई फिंगर प्लेसमेंट की ताकत को निर्धारित करने में मदद करता है, यानी फिंगर प्लेसमेंट जितना मजबूत होगा, रीडिंग उतनी ही सटीक होगी।"

रिपोर्ट में कहा गया है, "40 सेकंड के मामले में, रीडिंग डिस्प्लेहोती है और इंटरनेट कनेक्शन की मदद से, रीडिंग को रिकॉर्ड के लिए क्लाउड पर स्टोर किया जा सकता है।"

केयरप्लिक्स वाइटल के पीछे के विचार के बारे में बोलते हुए, सह-संस्थापक मोनोसिज सेनगुप्ता ने कहा, "यह विचार देश में हृदय संबंधी मौतों के ज्ञात तथ्य से उपजा है।" डिवाइस के लिए क्लिनिकल परीक्षण इस साल की शुरुआत में सेठ सुखलाल करनानी मेमोरियल अस्पताल कोलकाता में 1200 व्यक्तियों के साथ किया गया था।

पॉल ने कहा, “अस्पताल में डॉक्टरों के साथ, परीक्षण मुख्य रूप से ओपीडी में किए गए थे। सटीकता का परीक्षण करने के लिए तुलना की गई और यह पाया गया कि केयरप्लिक्स वाइटल हार्ट रेट को मापने के मामले में 96 प्रतिशत सटीक था जबकि ऑक्सीजन लेवल के मामले में 98 प्रतिशत सटीकता थी।

Related News