pc: abplive

फोन खोना या चोरी हो जाना किसी के लिए भी एक कष्टकारी अनुभव हो सकता है। सबसे बड़ी चिंताओं में से एक फ़ोन पर स्टोर हुए फ़ोटो और कॉन्टेक्ट्स खोना है, जिन्हें आसानी से रिकवर नहीं किया जा सकता है। कुछ लोग अपने कॉन्टैक्ट्स को गूगल के साथ सिंक न कर पाने के कारण भी परेशान रहते हैं। एक और चिंता यह है कि यदि आपका मोबाइल चोरी हो जाए तो नए सिम कार्ड को तुरंत कैसे एक्टिव किया जाए, खासकर जब से कई लोग काम के लिए अपने फोन पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर आपका फोन चोरी हो जाए तो नया सिम कार्ड कैसे प्राप्त करें।

यदि आपका फोन चोरी हो जाए तो तुरंत उठाए जाने वाले कदम:

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, पुलिस एफआईआर (प्रथम सूचना रिपोर्ट) दर्ज करें। आप इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन कर सकते हैं। यह आपको अपने फोन के किसी भी दुरुपयोग से बचाएगा, क्योंकि अपराधी अक्सर चोरी के फोन का इस्तेमाल अवैध गतिविधियों के लिए करते हैं। एफआईआर दर्ज करने के बाद कस्टमर केयर पर कॉल करें और तुरंत अपना सिम ब्लॉक कराएं। आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी, जिसके बाद आपका सिम ब्लॉक कर दिया जाएगा।

pc: Prune.co.in

नया सिम कार्ड कैसे प्राप्त करें:

नया सिम कार्ड पाने के लिए, आपको नजदीकी स्टोर पर जाना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एयरटेल सिम का उपयोग करते हैं, तो आपको एयरटेल स्टोर पर जाना होगा। स्टोर पर जाते समय अपना आधार कार्ड और अपनी फोटो अपने साथ रखें, हालाँकि अब तस्वीरें अक्सर डिजिटल रूप से ली जाती हैं। पुलिस शिकायत की एक प्रति अपने पास भी रखें। आवश्यक दस्तावेज़ उपलब्ध कराने के बाद, आपको एक नया सिम प्राप्त होगा, जो तुरंत एक्टिव हो जाएगा। आपको लगभग 100 से 200 रुपये तक का शुल्क देना पड़ सकता है। आप किसी भी फोन पर अपने पुराने नंबर के साथ नई सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News