सर्च इंजन कंपनी गूगल (Google) ने अपने पेमेंट एप में यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नया फीचर जोड़ा है। इस फीचर का नाम सिक्योरिटी फीचर 2.100 (Security Feature 2.100) वर्जन है। नए फीचर के तहत गूगल पे (Google pay) के यूजर्स ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए फिंगरप्रिंट (Fingerprint) या फेस रिकॉग्नाइजेशन (Face recognition) का इस्तेमाल कर सकेंगे। उन्हें पिन या पासवर्ड डालने से भी छुटकारा मिल जाएगा। लेकिन यह फीचर सिर्फ एंड्रॉयड 10 वाले यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं।

धमाकेदार कमाई कर रहा है Redmi का 4 कैमरा वाला ये स्मार्टफोन, कीमत है मात्र इतनी

आपको बता दें कि भारत के यूजर्स को इस फीचर का सपोर्ट नहीं मिला है। इस फीचर से पहले गूगल पे के यूजर्स पिन का उपयोग कर पेमेंट करते थे। साथ ही इस प्रोसेस से ट्रांजेक्शन भी सिक्योर रहती है। पिन के मुकाबले यह फीचर ज्यादा तेज और बेहतर है। रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल इस सिक्योरिटी फीचर को जल्द ही अन्य देशों में रोल आउट करेगा। कंपनी के इस फीचर को भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं किया गया है। फिलहाल, लोगों को पिन या पासवर्ड के जरिए ही पेमेंट करनी होगी।

Mi का 108MP कैमरा वाला ये धांसू फोन 5 नवंबर को होगा लॉन्च

सूत्रों की माने तो इस फीचर को जल्द ही एंड्रॉयड पाई के लिए भी लॉन्च किया जाएगा। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को पहले सेडिंग मनी सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद यूजर्स को पिन के बदले बायोमेट्रिक सिक्योरिटी के विकल्प को चुनना पड़ेगा। इस फीचर को केवल ऑनलाइन पेमेंट के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। लेकिन यूजर्स एनएफसी पेमेंट्स के लिए इसका उपयोग नहीं कर सकेंगे।

घर के लिए TV लेने का शानदार मौका, लॉन्च हुआ सबसे कम कीमत का 65-इंच TV

गूगल ने भारत में अपने यूजर्स के लिए सेफ्टी फीचर जारी किया था। गूगल पे के नए अपडेट के बाद किसी भी पेमेंट के बाद यूजर्स को नोटिफिकेशन के साथ एसएमएस भी मिलेगा। कंपनी ने नए अपडेट की जानकारी ब्लॉग पोस्ट में साझा की थी। गूगल पे निदेशक और प्रोडक्ट मैनेजर अंबरीश केंगे ने Google Pay की ब्लॉग पोस्ट में लिखा था, हम इस बात के प्रति सचेत हैं कि यूजर्स Google पे पर भरोसा बरकरार रखते हुए अपना पैसा हमें सौंप रहे हैं और इसी विश्वास के चलते हम आने वाली जिम्मेदारी के प्रति सचेत हैं।

Related News