टेलीकॉम सेक्टर के निवेशक जहां टैरिफ बढ़ोतरी के अगले दौर का इंतजार कर रहे थे, वहीं मार्केट लीडर रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ने विपरीत दिशा में एक कदम बढ़ाया। कंपनी ने हाल ही में नए और पुराने दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए "न्यू JioPhone 2021" ऑफर की घोषणा की है। जेफरीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के विश्लेषकों का कहना है कि रिलायंस जियो के नए प्लान से JioPhone उपयोगकर्ताओं की उपयोग लागत 23-25% कम हो जाएगी। जब हम टैरिफ बढ़ोतरी में देरी की उम्मीद कर रहे थे, जियो के इस कदम ने लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया। Jio का प्राथमिक लक्ष्य अभी भी अधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुंचना है।

भारती एयरटेल लिमिटेड के शेयर सोमवार को 4 प्रतिशत से अधिक गिर गए। जेफरीज के विश्लेषकों का कहना है, "हमारे विश्लेषण से पता चलता है कि यह प्रस्ताव उन फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए आकर्षक हो सकता है जो अपना डिवाइस बदल सकते हैं।" लेकिन ज्यादातर विश्लेषकों का मानना ​​है कि इससे ग्राहक संख्या पर बड़ा असर पड़ने की उम्मीद नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नई योजनाओं में अपेक्षाकृत उच्च लागत है और बाजार के निचले छोर को लक्षित करते हैं।

मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, घरेलू ब्रोकरेज हाउस, दौलत कैपिटल मार्केट प्राइवेट लिमिटेड के विश्लेषकों ने एक रिपोर्ट में कहा कि उन्हें नहीं लगता कि यह प्रस्ताव 2 जी ग्राहकों को प्रभावित करने में सक्षम है। यह विशेष रूप से निम्न आय वर्ग के लिए पेश किया गया है और हैंडसेट विकल्प भी बाधा के रूप में कार्य कर सकता है।आपको बता दें कि Jio ने हाल ही में “New JioPhone 2021” ऑफर लॉन्च किया है, जिसका लाभ उठाने की प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू हो गई है।

इस ऑफर के तहत, कंपनी 1999 रुपये में एक नया JioPhone प्रदान कर रही है। वहीं आप 2 साल के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा का फायदा उठा सकते हैं। इसके अलावा कंपनी 1499 रुपये का प्लान भी उपलब्ध करा रही है जिसमें आप JioPhone के साथ एक साल के लिए सब कुछ मुफ्त में पा सकते हैं। पुराने ग्राहकों के लिए, कंपनी ने 749 रुपये का एक प्लान पेश किया है जिसमें ग्राहक एक साल के लिए मुफ्त में सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Related News