हम में से कई लोग फोन की बैटरी लाइफ को लेकर परेशान रहते हैं। जब फोन खरीदते हैं तब तो वह अच्छे से काम करता है लेकिन कुछ महीनों बाद फोन की बैटरी लाइफ आशा के मुताबिक नहीं रहती है। ऐसे में कुछ कारगर तरीकों को अपना कर आप फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको उन्ही तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

तरीका नंबर 1
फोन अगर वाइब्रेशन मोड पर है और फोन को टच करते ही वह वाइब्रेट होता है या दूसरे शब्दों में कहें तो फोन के टच वाइब्रेशन के ऑन होने पर उसे बंद कर देना चाहिए। क्योकिं इस से फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है। इसे आप साउंड सेटिंग में जाकर बंद कर सकते हैं।

तरीका नंबर 2
अगर सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो सेटिंग्स में बैटरी ऑप्शन के अंदर जाकर फेसबुक, वॉट्सऐप आदि को बंद कर दें। इस से ये ऐप्स बैकग्राउंड में बैटरी का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगी और आपको सीधा असर फोन की बैटरी लाइफ पर देखने को मिलेगा।

तरीका नंबर 3
लोकेशन ट्रैक करने में फोन की बैटरी सबसे अधिक खत्म होती है। ऐसे में आपको होमस्क्रीन पर मौजूद जीपीएस और WiFi को ऑफ कर देना चाहिए। इस से फोन लंबे समय तक चलेगा।

तरीका नंबर 4
अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल अधिक इस्तेमाल करते हैं तो ऐप्स के लाइट वर्जन डाउनलोड करें। इनसे इंटरनेट और बैटरी दोनों की खपत कम होती है।

तरीका नंबर 5
अगर आपके फोन में LED डिस्प्ले है, तो वॉलपेपर हटाकर काली स्क्रीन कर लें और ब्राइटनेस को भी कम रखना बेहद जरूरी है।

Related News