मशहूर स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ऐपल ने आज एक बड़े वर्चुअल इवेंट के दौरान अपना नया आईफोन 12 सीरीज को लॉन्च किया है। इस सीरीज में आपको एक साथ चार स्मार्टफोन- आईफोन 12 मिनी, आईफोन 12, आईफोन 12 प्रो और आईफोन 12 प्रो मैक्स मिलेगा। वहीं ऐपन ने इस बार एक बड़ा बदलाव किया है वो है इस डिवाइस के । यह बॉक्स पहले के मुकाबले छोटा हो गया है। इसका एक प्रमुख कारण यह है कि कंपनी आईफोन 12 के साथ ऐपल चार्जर और हेडफोन नही दे रही है।

यह आईफोन के ग्राहकों को बेशक अच्छा नही लगेगा पर यह सौ प्रतिशत सच है। बता दें कि अब आप आईफोन 12 सीरीज की कोई भी मॉडल खरीदेंगे तो आपको उसके साथ केवल आईफोन यूनिट मिलेगा। यानी अब कंपनी ने अपने डिवाइसेस के साथ एक्स्ट्रा एक्सेसरीज देना बंद कर दिया है। ऐसा होने के बाद अब ग्राहकों को आईफोन 12 लेने के बाद उसका चार्जर और हेडफोन अलग से खरीदना होगा। आईफोन 12 के साथ अलग से डिवाइसेस नही देने के पीछे कंपनी का मानना है कि ग्राहक हमेशा डिवाइस अपग्रेड करते रहते हैं और उनके पास अलग से चार्जर और हेडफोन्स होते है।

ऐसे में हमने पर्यावरण के हित को ध्यान में रखते ई-वेस्ट या ई-कचड़ा पैदा नही होने देने के लिए यह फैसला लिया है। आईफोन 12 के लॉन्चिंग के दौरान कंपनी ने बताया कि आईफोन 12 के रिटेल बॉक्स भी पहले से छोटे किए गए है जो कि पर्यावरण के लिए बेहतर है। हालांकी दूसरी तरफ जानकारों का मानना है कि कंपनी ने यह फैसला आईफोन 12 के लागत को कम करने के लिए लिया है।

Related News