pc: abplive

एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि मेटा के स्वामित्व वाली मैसेजिंग सेवा व्हाट्सएप एक नए फीचर पर काम कर रही है जो यूजर्स को यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के माध्यम से इंटरनेशनल पेमेंट करने की अनुमति देगी। इसका मतलब है कि यूजर्स व्हाट्सएप के इंटीग्रेटेड पेमेंट इंटरफ़ेस, यानी यूपीआई के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय भुगतान करने में सक्षम होंगे। व्हाट्सएप के इस आगामी फीचर का खुलासा ट्विटर पर AssembleDebug नाम के एक टिपस्टर ने किया है।

क्या व्हाट्सएप अंतर्राष्ट्रीय भुगतान का समर्थन करेगा?

व्हाट्सएप की अंतर्राष्ट्रीय भुगतान सेवा भारतीय बैंक खातों वाले उपयोगकर्ताओं को चुनिंदा अंतर्राष्ट्रीय व्यापारियों को धन हस्तांतरित करने और लेनदेन करने में सक्षम बनाएगी। हालाँकि, यह सेवा केवल उन्हीं देशों में काम करेगी जहाँ बैंकों ने अंतर्राष्ट्रीय UPI स्वीकार कर लिया है और इसकी सेवाएँ चालू हैं।

टिपस्टर द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट को देखकर ऐसा लगता है कि अंतरराष्ट्रीय भुगतान सुविधा के लिए मैन्युअल सक्रियण की आवश्यकता होगी। यूजर्स को वह अवधि निर्दिष्ट करने की आवश्यकता हो सकती है जिसके लिए वे इंटरनेशनल पेमेंट सरिस एक्टिव करना चाहते हैं।

Google Pay और PhonePe के लिए प्रतिस्पर्धा
गौरतलब है कि Google Pay और PhonePe जैसी कंपनियां, भारत में कई अन्य UPI भुगतान सेवा प्रदाताओं के साथ, पहले से ही अपने यूजर्स को यह सुविधा प्रदान करती हैं। हालाँकि, यह स्पष्ट किया जाना चाहिए कि हमें किसी भी आधिकारिक व्हाट्सएप वेबसाइट या व्हाट्सएप से संबंधित स्रोत से इस तरह के फीचर के बारे में जानकारी नहीं मिली है। यह जानकारी केवल एक टिपस्टर द्वारा दी गई है। इसलिए, अगर यह खबर पक्की है तो व्हाट्सएप भविष्य में इस नए फीचर के बारे में आधिकारिक जानकारी दे सकता है।

गौरतलब है कि व्हाट्सएप ने नवंबर 2020 में भारतीय यूजर्स के लिए इन-ऐप यूपीआई पेमेंट की शुरुआत की थी। अब माना जा रहा है कि व्हाट्सएप अपनी अंतरराष्ट्रीय भुगतान सेवा लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, हालांकि इस बारे में अभी तक पुष्टि नहीं की गई है। हालाँकि, अगर यह जानकारी सच है, तो व्हाट्सएप जल्द ही इस फीचर का बीटा वर्जन जारी कर सकता है, जिससे चुनिंदा बीटा यूजर्स इसे इस्तेमाल कर सकेंगे और अगर सब कुछ ठीक रहा, तो कंपनी इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए रोल आउट कर सकती है।

Related News