PC: Amarujala

भारत में साइबर धोखाधड़ी की तकनीकें विकसित हो गई हैं, स्कैमर्स व्यक्तियों से पैसे ऐंठने के लिए नए तरीकों का सहारा ले रहे हैं। प्रतिदिन, लोग एडिटेड फ़ोटो और वीडियो के माध्यम से ब्लैकमेल का शिकार हो रहे हैं, जो ऑनलाइन धोखाधड़ी में एक नई प्रवृत्ति को दर्शाता है। ये साइबर अपराधी सोशल मीडिया से तस्वीरें और वीडियो निकालते हैं, उन्हें एडल्ट कंटेंट के साथ एडिट करते हैं और फिर पैसे की मांग करते हैं। इस रिपोर्ट में, हम खुद को ऐसे घोटालों का शिकार होने से बचाने के तरीके प्रदान करते हैं।

सबसे पहले करें यह काम:
यदि आप ऐसी किसी घटना का अनुभव करते हैं, तो अपने दोस्तों को सूचित करें और परिवार के सदस्यों के साथ विवरण साझा करें। सबूत के साथ तुरंत घटना की सूचना निकटतम पुलिस स्टेशन को दें।

भुगतान करने से बचें:
ब्लैकमेल के डर से भुगतान करने की गलती कभी न करें, क्योंकि एक बार भुगतान करने से उत्पीड़न खत्म नहीं होगा। ब्लैकमेल करने वाले बार-बार पैसों की मांग करते रहेंगे।

हेल्पलाइन से मदद लें:
ऐसी घटनाओं के मामले में, साक्ष्य प्रदान करते हुए स्थानीय पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी (प्रथम सूचना रिपोर्ट) दर्ज करें। इसके अतिरिक्त, आप सभी आवश्यक विवरण प्रदान करते हुए ट्विटर पर एक्स (@Cyberdost) को मैसेज भेज सकते हैं। 1930 डायल करके भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

स्क्रीनशॉट रखें:
यदि कोई आपकी फोटोज का दुरुपयोग करके आपको ब्लैकमेल करने का प्रयास कर रहा है, तो प्राप्त सभी मैसेजेस के स्क्रीनशॉट अपने पास रखें, क्योंकि ये व्यक्ति अक्सर कुछ समय बाद अपने खाते हटा देते हैं, जिससे आपके पास कोई सबूत नहीं बचता है।

मैसेज न हटाएँ:
अगर आपके साथ भी ऐसी कोई घटना हो तो मैसेज डिलीट करने से बचें। मैसेजेस को बरकरार रखना महत्वपूर्ण साक्ष्य के रूप में कार्य करता है, और उन्हें हटाने से सबूत मिटाने का प्रयास हो सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News