प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आम आदमी पार्टी के भारत अभियान को जारी रखते हुए, भारतीय सेना के लिए व्हाट्सएप और टेलीग्राम की तरह एक स्वदेशी मैसेजिंग ऐप विकसित किया गया है। रक्षा मंत्रालय ने इस ऐप की जानकारी देते हुए कहा कि, इस ऐप का नाम सिक्योर एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट (SAI) रखा गया है। रिपोर्ट के अनुसार, इस स्वदेशी ऐप चैट एंड कॉलिंग एंड टू एंड सिक्योरिटी के तहत सुरक्षित टेक्स्ट मैसेजिंग के अलावा ऑडियो और वीडियो कॉलिंग सेवाओं को सपोर्ट करेगा और वर्तमान में यह ऐप एंड्रॉइड आधारित इंटरनेट सेवा का उपयोग करने वाले स्मार्टफ़ोन के लिए डिज़ाइन किया गया है।


बता दें कि इस पूरी तरह से भारत में निर्मित ऐप के एनआईसी, बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपीआर) और आईओएस संस्करण के दाखिलों पर बुनियादी ढांचे की मेजबानी की प्रक्रिया पर काम चल रहा है। हाल ही में रक्षा मंत्रालय द्वारा एक बयान के अनुसार, सिक्योरिटी एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट (SAI) ऐप मॉडल व्यावसायिक रूप से उपलब्ध मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप, टेलीग्राम SAMVAD और GIMS के समान है।


इस एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन मैसेजिंग प्रोटोकॉल का उपयोग करें। बयान में आगे कहा गया है कि SAI का उपयोग देश की सेना द्वारा सुरक्षित रूप से संदेश भेजने के लिए किया जाएगा। एसएआई (SAI) ऐप की जांच CERT-in पैनल में शामिल ऑडिटर्स और आर्मी साइबर ग्रुप ने की है। रिपोर्ट के अनुसार, इस ऐप की समीक्षा के बाद, देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे विकसित करने वाले कर्नल साई शंकर को उनके कौशल के लिए बधाई दी है।

आपको बता दें कि इस ऐप का इस्तेमाल केवल भारतीय सेना द्वारा किया जाएगा।

Related News