आज से Amazon Prime की मेंबरशिप लेना महंगा हो गया है लेकिन Netflix ने अपने ग्राहकों को तोहफे दिए हैं। दरअसल भारत में नेटफ्लिक्स ने अपने प्लान्स को सस्ता कर दिया है। आप सभी को बता दें कि इसकी कीमत 149 रुपये प्रति माह से शुरू होती है। हालांकि, पहले मोबाइल ओनली प्लान की कीमत 199 रुपये प्रति माह थी। आपको यह भी बता दें कि नेटफ्लिक्स ने देश में ज्यादा सब्सक्राइबर्स जोड़ने के लिए यह कदम उठाया है। दरअसल, नेटफ्लिक्स के बेसिक प्लान, जिसकी कीमत पहले 499 रुपये प्रति माह थी, में भारी कटौती की गई है। बताया जा रहा है कि अब इसकी कीमत 199 रुपये हो गई है यानी बेसिक प्लान के लिए सब्सक्राइबर को अब 499 रुपये की जगह सिर्फ 199 रुपये खर्च करने होंगे। नेटफ्लिक्स के स्टैंडर्ड प्लान को भी कम कर दिया गया है। अब, यह पहले के 649 रुपये के मुकाबले बढ़कर 499 रुपये हो गया है। नेटफ्लिक्स के सबसे महंगे प्रीमियम प्लान की कीमत अब पहले के 799 रुपये प्रति माह के मुकाबले अब बढ़कर 649 रुपये हो गई है।

नई कीमत के बाद नेटफ्लिक्स के मोबाइल प्लान की शुरुआत 149 रुपये प्रति माह से होती है। मोबाइल प्लान मोबाइल या टैबलेट को सपोर्ट करता है। ऐसा कहा जाता है कि इसका रिज़ॉल्यूशन 480p है और यह टीवी या कंप्यूटर पर नेटफ्लिक्स तक नहीं पहुंच सकता है। योजना एक समय में एक डिवाइस पर खाते तक पहुंच प्रदान करती है। अगर बेसिक प्लान की बात करें तो इसकी कीमत अब Rs. 199, जिसमें 480p तक का रिज़ॉल्यूशन समर्थन भी है, लेकिन यह आपको कंप्यूटर या टीवी पर खाते तक पहुंचने की अनुमति देता है। हालांकि, यह प्लान एक बार में एक ही डिवाइस लिमिट के साथ आता है। नेटफ्लिक्स के स्टैंडर्ड प्लान की कीमत अब 499 रुपये प्रति माह हो गई है।



यह एक बार में दो डिवाइस के सपोर्ट के साथ आता है और इसका रिजॉल्यूशन 1080p है। इस खाते को मोबाइल, टीवी, कंप्यूटर या टैबलेट पर एक्सेस किया जा सकता है। इसके साथ ही नेटफ्लिक्स का प्रीमियम प्लान अब बढ़कर 649 रुपये प्रति माह हो गया है। यह 4K रेजोल्यूशन सपोर्ट के साथ आता है। यह प्लान एक साथ चार डिवाइस में चल सकता है। इसे मोबाइल, टैबलेट, कंप्यूटर और टीवी पर एक साथ एक्सेस किया जा सकता है।

Related News