क्या आप अपने परिवार, दोस्तों और यहां तक ​​कि दोस्तों के दोस्तों के साथ पासवर्ड शेयर करके नेटफ्लिक्स देख रहे हैं? खैर, हमारे पास आपके लिए एक दुखद खबर है। स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म अब पासवर्ड शेयरिंग को प्रतिबंधित करने की योजना बना रहा है।

नेटफ्लिक्स ने पहले यूजर्स से अनुरोध किया था कि वे अपने अकाउंट का पासवर्ड किसी के साथ साझा न करें, लेकिन 'जुगाड़ू' भारतीय अनोखे तरीके से पैसे बचाने में कभी असफल नहीं होते हैं।

नेटफ्लिक्स के शेयर की कीमतों में रिकॉर्ड गिरावट देखने के बाद, सीईओ रीड हेस्टिंग्स ने पुष्टि की है कि कंपनी जल्द ही पासवर्ड शेयर करने को रोक देगी। हाल ही में, कंपनी ने 2 लाख से अधिक ग्राहकों को खो दिया है, जो एक दशक में सबसे बड़ा नुकसान है।

स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के मुताबिक सब्सक्राइबर्स कम हो रहे हैं क्योंकि लोगों ने बहुत ज्यादा पासवर्ड शेयर करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने इन विवरणों को इस सप्ताह एक पत्र में शेयरधारकों को संबोधित किया है। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी लंबे समय से पासवर्ड शेयरिंग को प्रतिबंधित करने की योजना बना रही है। मार्च 2022 में, इसने घोषणा की कि चिली, कोस्टा रिका और पेरू के उपयोगकर्ताओं को अन्य घरों के साथ अकॉउंट शेयर करने के लिए अतिरिक्त पैसे देने होंगे।

आपको बता दें कि कंपनी निकट भविष्य में सस्ते प्लान लॉन्च करने पर विचार कर रही है क्योंकि इससे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर ज्यादा लोग आकर्षित होंगे। भारत में अपने प्रतिस्पर्धियों के संबंध में, नेटफ्लिक्स तुलनात्मक रूप से महंगा मंच है। इस समय, कंपनी भारत में चार सब्सक्रिप्शन प्लान पेश करती है। मोबाइल प्लान की कीमत 149 रुपये प्रति माह है और यह एक स्क्रीन सपोर्ट देता है, जो कि मूल 199 रुपये के प्लान के समान है।

स्टैंडर्ड प्लान की कीमत दो स्क्रीन के लिए 499 रुपये है। प्रीमियम प्लान 649 रुपये में उपलब्ध है जो चार स्क्रीन के लिए सपोर्ट के साथ आता है।

Related News