भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को कहा कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) सेवा 23 मई को "तकनीकी अपग्रेड" के कारण 14 घंटे के लिए उपलब्ध नहीं होगी। RBI की इस सूचना के मुताबिक एनईएफटी की सेवा 23 मई 2021 को रात 12 बजकर एक मिनट से दोपहर 2 बजे तक बंद रहेगी.

हालांकि, आरटीजीएस (रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) प्रणाली उपर्युक्त अवधि के दौरान हमेशा की तरह चालू रहेगी, जैसा कि केंद्रीय बैंक ने उल्लेख किया है।

सदस्य बैंक अपने ग्राहकों को तदनुसार अपने भुगतान संचालन की योजना बनाने के लिए सूचित कर सकते हैं। आरटीजीएस के लिए इसी तरह का तकनीकी उपग्रेडेशन 18 अप्रैल 2021 को पूरा किया गया था।

एनईएफटी 24X7 उपलब्ध है। हालांकि, एनईएफटी के मामले में स्थानांतरण आधे घंटे के बैच में होता है। एनईएफटी के माध्यम से कितनी राशि ट्रांसफर की जा सकती है, इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है, लेकिन अलग-अलग बैंकों में ट्रांसफर की जा सकने वाली राशि की अलग-अलग सीमाएं हैं।

एनईएफटी के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने के लिए एक व्यक्ति को आईएफएससी कोड, लाभार्थी का नाम, उस व्यक्ति का नाम और बैंक खाता संख्या का उल्लेख करना होता है जिसे धन हस्तांतरित करने की आवश्यकता है।

पिछले महीने, केंद्रीय बैंक ने चरणबद्ध तरीके से गैर-बैंक भुगतान प्रणाली फर्मों को आरटीजीएस और एनईएफटी सुविधाओं का विस्तार करने का प्रस्ताव दिया था। इस कदम का उद्देश्य भुगतान प्रणालियों में गैर-बैंकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करना है।

Related News