pc: abplive

यह संभव है कि आप सभी भारत में UPI ऐप्स का उपयोग करते हों, जिनमें Gpay, Paytm और Phonepe तीन लोकप्रिय ऐप हैं। इन ऐप्स का उपयोग करते समय, किसी स्टोर या दुकान पर क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान करने का विकल्प चुनते समय आपको भुगतान करने के लिए ऐप्स को बार-बार खोलने की असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप दिन में कई बार UPI ऐप्स का उपयोग करते हैं, तो आपको ऐप्स को बार-बार खोलने और बंद करने में परेशानी हो सकती है। हालाँकि, आज हम इस असुविधा से बचने का एक आसान तरीका साझा कर रहे हैं।

इस ट्रिक को अपनाएं:
यूपीआई ऐप्स को बार-बार खोलने की जरूरत से बचने के लिए आपको क्यूआर स्कैनर शॉर्टकट को होम स्क्रीन पर रखना होगा। इसके लिए किसी भी UPI ऐप को कुछ देर तक दबाकर रखें। इसके बाद, 'स्कैन एनी क्यूआर कोड' विकल्प सहित विभिन्न विकल्प दिखाई देंगे। इस विकल्प पर टैप करें और इसे होम स्क्रीन पर ड्रैग करें। इस तरह, आप यहां से सीधे किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं और ऐप खोले बिना भुगतान कर सकते हैं। बस इस शॉर्टकट पर क्लिक करें और आपका स्कैनर तुरंत खुल जाएगा। आपको बार-बार ऐप खोलकर क्यूआर कोड स्कैन विकल्प पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

pc: abplive

हालाँकि, यदि आपने अपने UPI ऐप्स में पासवर्ड सेट किया है, तो आपको शॉर्टकट खोलने से पहले पासवर्ड दर्ज करना होगा। इसके अतिरिक्त, यदि कैमरा अक्षम है तो उसे अनुमति देनी होगी। इसी तरह, आप ऐप से संबंधित अन्य शॉर्टकट, जैसे मोबाइल रिचार्ज, सेंड मनी, बैलेंस एंड हिस्ट्री को होम स्क्रीन पर जोड़ सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News