pc: abplive

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने घोषणा की है कि उसने भारत में 76 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह कार्रवाई व्हाट्सएप द्वारा नए आईटी नियम 2021 के तहत अपनी अनुपालन रिपोर्ट जारी करने के बाद आई है, जिसमें भारतीय यूजर्स के खातों पर कार्रवाई करने की जानकारी का खुलासा किया गया है।

व्हाट्सएप के मुताबिक, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच कुल 76,28,000 अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया गया, जिनमें से 14,24,000 पर सक्रिय रूप से प्रतिबंध लगाया गया। इन अकाउंट्स को बैन करने के पीछे की वजह मिल रही शिकायतें हैं। फरवरी में देश में 16,618 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं।

pc: abplive

व्हाट्सएप यूजर्स की बात करें तो भारत में इस समय 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। यूजर्स के लिए, ऐसे कार्यों के कारणों को जानना महत्वपूर्ण है। इन कारणों में व्हाट्सएप की सेवा शर्तों को तोड़ना या कॉन्ट्रोवर्शियल कंटेंट पेश करना शामिल हो सकता है।

जानकारी साझा करते समय यूजर्स को सतर्क रहना आवश्यक है। एक भी गलती के परिणामस्वरूप उनका खाता निलंबित किया जा सकता है। इसके अलावा, यूजर्स को हमेशा कॉन्ट्रोवर्शियल कंटेंट शेयर करने से बचना चाहिए।

pc: abplive

यदि उपयोगकर्ता ऐसी गतिविधियों में संलग्न होते हैं जो कंपनी की नीतियों का उल्लंघन करती हैं, तो उन्हें प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है। थर्ड-पार्टी कॉपीराइट, ट्रेडमार्क और अन्य नीतियों का उल्लंघन करने पर यूजर्स के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

आमतौर पर देखा गया है कि घोटालेबाज बैंक की आड़ में खाते बनाकर यूजर्स को धोखा देने का प्रयास करते हैं। ऐसे में उनके खिलाफ व्हाट्सएप की सेवा शर्तों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जा सकती है।

Related News