आज की इस डिजिटल दुनिया में स्मार्टफोन या मोबाइल फोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं, जिनके बिना हम अपने जीवन की एक मिनट की भी कल्पना नहीं कर सकते हैं, स्मार्टफोन हमारे जीवन के कई काम आसान करते हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं कि इसके कुछ संभावित नुकसान भी होते हैं, जैसे रेडिएशन एक्सपोज़र, आइए जानते है इसके बारे में पूरी डिटेल्स कैसे यह आपको नुकसान पहुंचाते हैं-

Google

मोबाइल रेडिएशन के छिपे हुए खतरे

स्मार्टफ़ोन रेडियोफ़्रीक्वेंसी रेडिएशन उत्सर्जित करते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं। दुर्भाग्य से, बहुत से उपभोक्ता मोबाइल डिवाइस की विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, बिना इसके रेडिएशन आउटपुट पर विचार किए।

Google

SAR स्तरों को समझना

SAR मान मोबाइल फ़ोन का उपयोग करते समय शरीर द्वारा अवशोषित की जाने वाली रेडियो फ़्रीक्वेंसी ऊर्जा की मात्रा को दर्शाता है। यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि अधिकतम स्वीकार्य SAR स्तर 1.6 W/Kg है। यह जानकारी आमतौर पर डिवाइस के उपयोगकर्ता मैनुअल में शामिल होती है, लेकिन बहुत से लोग इसे अनदेखा कर देते हैं।

अपने मोबाइल का SAR लेवल कैसे चेक करें

अपने मोबाइल फोन पर *#07# डायल करें और SAR लेवल डिस्प्ले हो जाएगा। अगर वैल्यू 1.6 W/Kg से ज़्यादा है, तो अपने स्वास्थ्य के लिए अपने डिवाइस को बदलने पर विचार करें।

Gogole

हाई रेडिएशन एक्सपोजर से जुड़े स्वास्थ्य जोखिम

अनियमित दिल की धड़कन: रेडिएशन आपके दिल की सामान्य लय को बाधित कर सकता है।

संज्ञानात्मक प्रभाव: यह स्मृति और संज्ञानात्मक कार्यों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

प्रजनन संबंधी समस्याएं: प्रजनन क्षमता में कमी के संभावित संबंध हैं।

कैंसर का जोखिम बढ़ना: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि उच्च विकिरण स्तर और कैंसर के बीच संबंध है।

अन्य स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ: गठिया, अल्जाइमर रोग और हृदय रोग जैसी स्थितियाँ भी विकिरण एक्सपोजर से बढ़ सकती हैं।

Related News