विश्व स्तर पर पसंदीदा इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने संचार में क्रांति ला दी है, जिससे लोग दुनिया भर में आसानी से दूसरों से जुड़ सकते हैं। हालाँकि, व्हाट्सएप में Google और Apple जैसे तकनीकी दिग्गजों की संभावित रुचि को लेकर चिंताएँ पैदा हो गई हैं, जिससे हमारी पसंदीदा चैट की सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं। ऐसे में हम आपको इस लेख के माध्यम से आपको व्हाट्सएप पर कुछ ऐसी सेटिंग्स के बारे में बताएंगे जो आपकी चैट की गोपनियता को बढाएगा-

Google

1. मानक एन्क्रिप्शन:

व्हाट्सएप मजबूत एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है, जो आपके संदेशों को सुरक्षित रखने के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा है। इस सेटिंग को सक्रिय करने से, आपकी चैट विशेष रूप से आपके और आपके चुने हुए संपर्क के बीच रहती है, जिससे तीसरे पक्ष की पहुंच का जोखिम समाप्त हो जाता है।

2. गायब होने वाले संदेश:

एक अन्य शक्तिशाली गोपनीयता उपकरण "गायब होने वाले संदेश" सुविधा है। इस सेटिंग को कॉन्फ़िगर करके, आप अपनी चैट के जीवनकाल को नियंत्रित कर सकते हैं। 24 घंटे, 7 दिन, या 90 दिनों में से चुनें, और चयनित अवधि के बाद आपकी बातचीत स्वचालित रूप से गायब हो जाएगी, जिससे आपको अपने संदेश इतिहास पर अतिरिक्त नियंत्रण मिल जाएगा।

Google

3. बैकअप एन्क्रिप्शन:

Google, Apple या अन्य तृतीय पक्षों द्वारा अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए अपने चैट बैकअप की सुरक्षा करना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बैकअप डेटा निजी और सुरक्षित रहे, व्हाट्सएप की बैकअप एन्क्रिप्शन सेटिंग का उपयोग करें।

Gogole

4. चैट को ब्लॉक करें:

बेहतर गोपनीयता के लिए, व्हाट्सएप "ब्लॉक चैट" सुविधा प्रदान करता है। सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़कर, विशिष्ट चैट बॉक्स तक पहुंच प्रतिबंधित करने के लिए इस सेटिंग को सक्रिय करें। विशिष्ट मित्रों या रिश्तेदारों से बातचीत को छिपाकर रखने के लिए आदर्श, यह सुविधा सुनिश्चित करती है कि निर्दिष्ट चैट बॉक्स पासवर्ड के बिना अप्राप्य रहे।

Related News