देश में भीषण गर्मी ने लोगो का हाल बुरा कर रखा हैं, जिसकी वजह से कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहे है, ऐसे में जहां पारा 50 डिग्री के आसपास पहुंच गया हैं, आपके स्मार्टफोन में आग लगने और फटने का डर रहता है, इन दुर्घटनाओं से बचने के लिए सतर्क रहना और मोबाइल का रखरखाव सही होना जरूरी हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको फोन फटने के कारण और इनके बचाव के बारे में बताएंगे-

Google

स्मार्टफोन में विस्फोट का एक महत्वपूर्ण कारण बैटरी में फूलना है। अगर आपको बैक पैनल पर उभार या बैटरी में सूजन दिखाई देती है, तो यह संभावित समस्या का संकेत है जिससे विस्फोट हो सकता है। ऐसे मामलों में, बैटरी को तुरंत बदलने के लिए सर्विस सेंटर से संपर्क करके तुरंत कार्रवाई की जानी चाहिए।

Google

एक और आम कारण है फोन का ज़्यादा गर्म होना। बार-बार ज़्यादा गर्म होना बैटरी या अन्य घटकों में समस्याओं के कारण हो सकता है, जिससे संभावित रूप से शॉर्ट सर्किट या ज़्यादा गर्म होना हो सकता है जिससे आग या विस्फोट हो सकता है।

Google

अगर आपका फ़ोन गलती से पानी में डूब जाता है, तो उसे खुद ठीक करने की कोशिश न करें। पानी की वजह से शॉर्ट सर्किट या अन्य आंतरिक समस्याएँ हो सकती हैं, जिससे बैटरी में विस्फोट हो सकता है।

Related News