आज के समय में स्मार्ट फोन बहुत ही जरूरी डिवाइस बन गया हैं, जिसके बिना इंसान अपने जीवन के एक मिनट की भी कल्पना नहीं करता हैं, आपका स्मार्टफोन आपको संचार से लेकर मनोरंजन तक हर काम में मदद करते हैं। हालाँकि, बार-बार और अनुचित उपयोग से ओवरहीटिंग हो सकती है, जिससे बैटरी खराब होने या यहाँ तक कि विस्फोट होने का जोखिम भी हो सकता है। अगर आप इस नुकसान से बचना चाहते हैं, तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां-

Google

चार्ज करते समय उपयोग करना: कई उपयोगकर्ता चार्ज करते समय अपने फ़ोन का उपयोग करना जारी रखते हैं, जिससे बैटरी का दबाव बढ़ जाता है और डिवाइस गर्म हो जाती है।

सीधे सूर्य के प्रकाश में आना: अपने फ़ोन को सीधे सूर्य के प्रकाश में रखने से इसकी बैटरी और आंतरिक घटक काफ़ी गर्म हो सकते हैं।

Google

अनुचित केस: मोटे या रबर के केस गर्मी के फैलाव को रोक सकते हैं, डिवाइस के भीतर गर्मी को फँसा सकते हैं और ओवरहीटिंग का कारण बन सकते हैं।

मैलवेयर और वायरस: अज्ञात लिंक पर क्लिक करने या अविश्वसनीय स्रोतों से डाउनलोड करने से वायरस या मैलवेयर आ सकते हैं जो फ़ोन के प्रोसेसर पर दबाव डालते हैं, जिससे यह ज़्यादा गर्म हो जाता है।

प्रोसेसर पर अधिक लोड: एक साथ कई ऐप चलाने या अधिक संसाधन वाले ऐप का उपयोग करने से प्रोसेसर ओवरलोड हो सकता है, जिससे ओवरहीटिंग हो सकती है।

Google

प्रभावी कूलिंग विधियाँ

फ़ोन बंद करें: अगर आपका फ़ोन बहुत ज़्यादा गर्म हो जाता है, तो सबसे पहले उसे बंद कर दें। यह क्रिया प्रोसेसर को ठंडा करने में मदद करती है और बैटरी पर दबाव कम करती है।

कवर हटाएँ: अगर आपका फ़ोन गर्म होने लगे, तो उसका कवर हटा दें ताकि गर्मी स्वतंत्र रूप से फैल सके।

ठंडा वातावरण: अपने फ़ोन को ठंडी, छायादार जगह पर रखें, जैसे कि पंखे के सामने या एयर-कंडीशन वाले कमरे में, ताकि यह प्राकृतिक रूप से ठंडा हो सके।

चार्ज करने से बचें: अगर आपका फ़ोन ज़्यादा गर्म हो रहा है, तो उसे चार्जर से डिस्कनेक्ट करें और तब तक चार्ज न करें जब तक कि यह सामान्य तापमान पर न आ जाए।

Related News