मोबाइल फोन ने हमारे जीवन को आसान बना दिया हैं, पलक झपकते ही किसी से संपर्क हो जाता हैं, उंगलियों पर किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इसके अलावा मोबाइल बैंकिंग की मदद से लेन देने में आसानी हो गई हैं, ऑनलाइन भुगतान से लेकर निवेश तक, शक्ति हमारे मोबाइल फोन में निहित है। भले ही इन आधतों ने हमे सुविधा प्रदान की हैं, लेकिन यह कुछ असुविधाएं भी लेकर आती हैं, अगर आप इन आदतों को छोड़गें नहीं तो आप कंगाल हो सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

बैंकिंग ऐप्स को उचित तरीके से बंद करना:

हममें से कई लोग आदतन मोबाइल बैंकिंग ऐप्स को बिना लॉग आउट किए बंद कर देते हैं या फोर्स क्लोजिंग का सहारा लेते हैं। कुछ ऐप्स बंद होने के बाद भी कुछ समय तक लॉग इन रह सकते हैं। फ़ोन खो जाने या डेटा गलत हाथों में पड़ने की स्थिति में आप नुकसान झेल सकते हैं।

Google

सुरक्षित लॉगिन क्रिया:

सार्वजनिक वाईफाई का उपयोग करके बैंकिंग ऐप्स में लॉग इन करना महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करता है। सार्वजनिक नेटवर्क साइबर हमलों का प्रमुख लक्ष्य होते हैं, जिससे उपयोगकर्ता हैकिंग प्रयासों के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं।

Google

इंस्टॉल किए गए बैंकिंग ऐप्स के साथ फ़ोन शेयर करने से बचें:

अपना फ़ोन दूसरों के साथ शेयर करना, ख़ासकर जब बैंकिंग ऐप्स इंस्टॉल हों, तो आपकी वित्तीय सुरक्षा के लिए ख़तरा पैदा हो सकता है। यदि आपको किसी भी कारण से अपना फोन उधार देना है, जैसे इसे नया रूप देना या अन्य उद्देश्यों के लिए साझा करना, तो बैंकिंग ऐप्स को अस्थायी रूप से अनइंस्टॉल करें।

Related News