रिलायंस जियो के आने के बाद अधिकतर टेलीकॉम कंपनियां बाजार में अपने वर्चस्व की लड़ाई लड़ रही है। अन्य कंपनियों की तुलना में जियो का डाटा रिचार्ज सस्ता होने के कारण बहुत जल्दी कई ग्राहक इस कम्पनी से जुड़ गए है जिसकी वजह से अन्य कंपनियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है। कई ग्राहक तो अन्य कंपनियों की सिम इस्तेमाल करने के बावजूद रिचार्ज नहीं करते है।

लेकिन अब इन सबसे बचने के लिए टेलीकॉम जगत की तीन दिग्गज कंपनियों एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन ने अपने उन ग्राहकों के मोबाइल कनेक्शन बंद करने की योजना बनाई है जो कि अपने मोबाइल नम्बर पर एक महीने में 35 रूपये से कम का रिचार्ज करते है। अगर ये तीनों कंपनियां अपनी इस योजना पर काम करती है तो एक ही बार में इनके लगभग 20 करोड़ मोबाइल कनेक्शन बंद हो जाएंगे। इन ग्राहकों में भी कंपनियों ने मोबाइल कनेक्शन बंद करने के लिए 2 जी ग्राहकों को प्राथमिकता दी है।

इन कंपनियों ने अपने प्रति ग्राहक औसत राजस्व (ARUP) में आई कमी की वजह से यह बड़ा फैसला लिया है। हालाँकि इन कंपनियों के ग्राहकों के लिए एक राहत की बात यह है कि इन कंपनियों ने अपने नए प्लान्स लॉन्च किये है। जहाँ एयरटेल ने ऐसे 7 प्लान लॉन्च किये है जिनकी शुरूआती कीमत 35 रूपये है वहीं वोडाफोन और आइडिया भी 35 रूपये की शुरुआत कीमत वाले 5 प्लान लॉन्च कर चुके है। ग्राहक इनमें से कोई भी एक प्लान लेकर मोबाइल कनेक्शन बन होने की चिंता से मुक्त हो सकते है।

Related News