pc: tv9hindi

जब आप कोई फ़ोन खरीदते हैं, तो उसके साथ कंपनी द्वारा उपलब्ध कराया गया एक संगत चार्जर आता है। बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि क्या उनके फोन को ओवरचार्ज करने से वह फट सकता है। यहां ध्यान में रखने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं:

सही चार्जर का उपयोग करना
कंपेटिबल चार्जर: हमेशा अपने फोन के साथ दिए गए चार्जर का उपयोग करें, क्योंकि यह विशेष रूप से आपके डिवाइस के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

मैकेनिकल चार्जर: ये फ़ोन को चार्ज करने के लिए मैकेनिकल एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में में चेंज करते हैं। हालाँकि, वे कम आम हैं और आमतौर पर नियमित उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं हैं।

बैटरी सुरक्षा
लिथियम-आयन बैटरी : अधिकांश स्मार्टफोन लिथियम-आयन बैटरी का उपयोग करते हैं, जो ओवरचार्ज हो सकती हैं, जिससे ओवरहीटिंग, बैटरी विस्फोट या आग भी लग सकती है।

बिल्ट-इन सेफ्टी सिस्टम: ओवरचार्जिंग को रोकने के लिए, स्मार्टफोन में एक बिल्ट-इन सिस्टम होता है जो बैटरी 100% तक पहुंचने पर बिजली काट देता है। इससे अत्यधिक गर्मी और संभावित खतरों से बचने में मदद मिलती है।

गलतियों से बचने के लिए चार्जिंग टिप्स

ओवरचार्जिंग से बचें:
पूरी तरह चार्ज होने के बाद अपने फोन को प्लग में छोड़ देने से भी यह ज़्यादा गरम हो सकता है। अगर फोन बहुत ज्यादा गर्म हो जाए तो उसे ठंडा करने के लिए कवर हटा दें।

ओरिजिनल चार्जर का उपयोग करें:
यदि आपका ओरिजिनल चार्जर क्षतिग्रस्त हो गया है, तो स्थानीय या असत्यापित चार्जर का उपयोग न करें, क्योंकि यह जोखिम भरा हो सकता है।

सही चार्जर वाट क्षमता:

अपने फ़ोन की क्षमता से अधिक वॉट क्षमता वाले चार्जर का उपयोग न करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका फ़ोन 18W चार्जिंग को सपोर्ट करता है, तो अधिक वॉट क्षमता वाले चार्जर का उपयोग करना खतरनाक हो सकता है।

चार्ज करते समय फ़ोन का उपयोग करने से बचें:
चार्ज करते समय अपने फोन का उपयोग करने से ओवरहीटिंग और बैटरी खराब होने का खतरा बढ़ सकता है।

Related News