आधुनिक युग में, स्मार्टफोन अपरिहार्य उपकरण बन गए हैं, जो कई कार्यों को सरल बनाते हैं और हमें पूरे दिन कनेक्टेड रखते हैं। दुर्भाग्य से, कई व्यक्ति चार्ज करते समय भी अपने स्मार्टफोन से बंधे रहते हैं। हालाँकि, चार्जिंग की सुविधा संभावित जोखिमों के साथ आती है, क्योंकि चार्जिंग प्रक्रिया के दौरान स्मार्टफोन और चार्जर के फटने की घटनाएं हुई हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि न केवल फोन ही खतरा पैदा कर सकता है, बल्कि चार्जर भी संभावित खतरा हो सकता है, खासकर अगर यह नकली है या अगर कुछ सुरक्षा संकेतों को नजरअंदाज किया गया है, ऐसे में आपको किसी हादसे से बचने के लिए सावधानियां रखनी चाहिए, आइए जानते है इनके बारे में-

Google

1. चार्जर्स पर वर्ग चिह्न को समझना:

अपने चार्जर का निरीक्षण करते समय, एक वर्ग चिह्न पर ध्यान दें जो आंतरिक वायरिंग की गुणवत्ता को दर्शाता है। यह प्रतीक उपयोगकर्ताओं को आश्वस्त करता है कि चार्जर के अंदर के तार सुरक्षा मानकों को पूरा करते हैं, जिससे बिजली का झटका या आग लगने का खतरा कम हो जाता है। इस प्रतीक की कमी वाले चार्जर खतरा पैदा कर सकते हैं, खासकर यदि वोल्टेज अनियमित या बहुत अधिक है।

Google

2. "घर" चिह्न की पहचान:

अपने चार्जर पर "घर" चिन्ह पर ध्यान दें, खासकर यात्रा के दौरान, जैसे कि बसों या ट्रेनों में, अपना फ़ोन चार्ज करते समय। "होम" चिह्न वाले चार्जर स्थिर, इनडोर वातावरण में उपयोग के लिए होते हैं और चलते वाहनों में उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं। इस चेतावनी पर ध्यान न देने पर संभावित रूप से आपका फ़ोन ख़राब हो सकता है या सुरक्षा से समझौता हो सकता है।

Google

3. एम्पीयर रेटिंग:

निरीक्षण के लिए एक और महत्वपूर्ण पहलू आपके चार्जर की एम्परेज रेटिंग है। उच्च एम्परेज आमतौर पर बेहतर गुणवत्ता और दक्षता का संकेत देता है। कुछ चार्जर में "8" का अंकन भी हो सकता है, जो बेहतर गुणवत्ता को दर्शाता है। उपयुक्त एम्परेज रेटिंग वाले चार्जर का उपयोग करने से ओवरहीटिंग का खतरा कम हो जाता है और सुरक्षित चार्जिंग अनुभव सुनिश्चित होता है।

Related News