जब भी हमें कही अपने जमीन को मापने की जरूर पड़ती है तो हम उसके लिए किसी अच्छे जानकार अमीन को ढ़ूढ़ते है। उसके बाद हमें उस पुरे जमीन का क्षेत्रफल जानने के लिए अपना सारा काम काज छोड़कर पुरे दिन खर्च करने पड़ते है। ऐसे में हमारा समय और पैसा दोनों खर्च होता है। पर अब ऐसे कामों के लिए हमारा कीमती समय बर्बाद नही होगा। जी हां ऐसा इसलिए बोल रहे हैं क्योंकी अब एक ऐसी टेक्नोलॉजी विकसित कर ली गई है जिससे हम घंटो लगने वाले जमीन मापी का काम कुछ ही मिनटों में पुरा कर लेंगे।


परंपरा और विरासत से हमें जो जमीनें मिली हैं, वे क्षैतिज हैं। इन जमीनों पर खेती करते समय, आप और आपके पड़ोसी अनावश्यक रूप से जुड़ जाते हैं। हम इसे आगे बढ़ा रहे हैं क्योंकि जमीन को मापना थोड़ा कठिन और थकाऊ है। लेकिन अब तकनीक के माध्यम से भूमि को मापने का एक आसान तरीका है। अब आपको जमीन नापने के लिए फुटपाथ या मोजे की जरूरत नहीं है। अब "दूरी और क्षेत्र माप" नामक एक आवेदन भूमि को मापेगा। यह एप्लिकेशन कृषि और बिल्डरों के लिए बेहद फायदेमंद है।


यदि आप इस ऐप को इंस्टॉल करते हैं और जीपीएस चालू करते हैं, तो यह स्वचालित रूप से भूमि को मापेगा। इस एप्लिकेशन को खोलने के बाद आपको कुछ विकल्प चुनने होंगे। ये विकल्प दूरी, फुट यार्ड, और मीटर के रूप में अंकित होंगे। यदि आप कृषि भूमि को माप रहे हैं, तो आप एकड़ विकल्प चुन सकते हैं। फिर नीचे जाएं और स्टार्ट बटन पर क्लिक करें। फिर आप अपने मैदान को एक चक्कर मारना चाहते हैं। जितनी जमीन आप मापना चाहते हैं, उतनी ही जमीन आप गोल करना चाहते हैं। जैसे ही दौर पूरा होता है हम जमीन की माप को समझते हैं।


मोबाइल ऐप के माध्यम से फार्मलैंड को मापने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा।

Related News