अब गर्मी का दौर शुरू हो गया है और फरवरी माह में ही गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। ऐसे में आने वाले समय में गर्मी किस हद तक होगी इसका अंदाजा आप लगा सकते हैं।

ऐसे में कूलर ऐसी के बिना आप रहने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं। आज हम आपके लिए एक ऐसे ही कूलर के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। टेक्‍नोलॉजी कंपनियों ने भारतीय बाजार में Mini air conditioner Cooler लॉन्‍च किया हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन और फ्लिपकार्ट पर इन मिनी एसी कूलर की खूब बिक्री हो रही है।

ये बेहद कम कीमत पर उपलब्ध हो जाते हैं और इनकी रेंज 1899 रुपए से लेकर 2500 रुपए तक होती हैं। यह एक प्‍यूरीफायर मिनी कूलर है, जि‍सका उपयोग घर, ऑफ‍िस, आउटडोर और सोते समय आराम से किया जा सकता है। इसे पर्सनल एयर कूलर भी कहा जाता है।

इस मिनी एयर कंडीशनर का आकार एक ब्‍लूटूथ स्‍पीकर जितना है। यह कूलर 14 वर्ग मीटर कमरे को आराम से ठंडा कर सकता है। इसमें 375 मिलीलीटर का आराम से भरा जाने वाला वाटर टैंक है जो एक बार भरने पर पूरे 8 घंटे तक ठंडी हवा देता है। इसको इस्तेमाल करने पर बिजली का खर्चा भी कम आएगा और ये पर्यावरण अनुकूल है। इसमें बिल्‍ट-इन एलईडी मूड लाइट है, जो कलर साइकिल ऑप्‍शन के साथ 7 अलग-अलग रंगों में है। इसमें कीबोर्ड बटन हैं।

ये एक घंटा चलने पर 8वाट पावर की खपत करता है। कनेक्‍ट के लिए इसमें माइक्रो यूएसबी पोर्ट दिया गया है। इसकी लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमश: 141.5 मिमी, 141.5 मिमी और 148.5 मिमी है। इस छोटे एयर कंडीशनर में टेम्‍प्रेचर को कंट्रोल करने की क्षमता है और हवा का रुख बदलने के लिए घूमने वाले ब्‍लेड दिए गए हैं।

Related News