भारत सहित कई देशों में महिलाओं को बड़ी संख्या में ऑनलाइन दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा है, जिसके लिए मेटा ने सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2022 पर 'महिला सुरक्षा हब' और 'सुरक्षित स्त्री' जैसी पहल शुरू की है, मेटा ने भी इन पहलों पर जोर देना शुरू कर दिया है, जो महिलाओं को ऑनलाइन सुरक्षित रखने में मदद करने जा रहे हैं। पहल महिलाओं को हिंदी सहित कई भाषाओं में ऑनलाइन दुनिया में बेहतर काम करने के लिए कई प्रकार के उपकरण और संसाधन प्रदान करने जा रही है।

आउटरीच फेसबुक इंडिया के प्रमुख मधु सिंह सिरोही ने इन पहलों के बारे में बात की है, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर हमारे समुदाय की सुरक्षा और भलाई भी एक प्राथमिकता है। हम इसमें लगातार निवेश कर रहे हैं। हमने शुरू से ही एक महिला सुरक्षा हब और 'इंस्टाग्राम पर सेफ स्ट्री' नामक अभियान बनाने का यह प्रयास किया है हम अपने उत्पादों, नीतियों और कार्यक्रमों के माध्यम से इस प्रयास को जारी रखने के लक्ष्य की दिशा में काम कर रहे हैं।

महिला सुरक्षा हब: वीडियो ऑन डिमांड सुरक्षा प्रशिक्षण महिला सुरक्षा हब पोर्टल में पेश किया गया है। आगंतुकों को लाइव सुरक्षा प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण करने की अनुमति है। भारत में अधिक महिला उपयोगकर्ताओं को उन उपकरणों और संसाधनों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में सक्षम बनाने जा रहा है जो उन्हें अपने सोशल मीडिया अनुभव का अधिकतम लाभ उठाने में मदद कर सकते हैं। इसे 11 अन्य भारतीय भाषाओं के साथ हिंदी में भी लॉन्च किया गया है, ताकि लाखों महिलाओं, खासकर जो अंग्रेजी नहीं बोलती हैं, उन्हें आसानी से जानकारी हासिल करने में भाषा की समस्या का सामना न करना पड़े।

यूथ मीडिया एंड इनसाइट्स कंपनी, यूथ और पिंक लीगल जैसे प्लेटफॉर्म इसके सपोर्टिंग प्लेटफॉर्म हैं, जो महिलाओं के अधिकारों और कानूनों को समझने, लैंगिक रूढ़ियों को चुनौती देने और एक प्रदान करने पर भी काम कर रहे हैं। महिलाओं के लिए सुरक्षित ऑनलाइन प्लेटफॉर्म। अभियान दो भागों में सामने आया- पहला, 6-भाग का प्रशिक्षण कार्यक्रम और दूसरा, रील पर एक सामग्री श्रृंखला। इसे इंस्टाग्राम पर महिलाओं के लिए पेश की गई सुरक्षा विशेषताओं को उजागर करते हुए, अपनी-अपनी मातृभाषा में 6 महिला रचनाकारों के एक विविध समूह द्वारा भी बनाया गया है। पहला अधिक समावेशी ऑनलाइन स्थान बनाने के तरीकों के बारे में है।

मेटा ने यूके रिवेंज हेल्पलाइन के साथ साझेदारी में StopNCII.org भी लॉन्च किया है। प्लेटफॉर्म सोशल मीडिया मैटर्स, सेंटर फॉर सोशल रिसर्च और रेड डॉट फाउंडेशन जैसे संगठनों के साथ मिलकर काम कर रहा है और दुनिया भर में महिलाओं को गैर-कंजुअल इंटिमेट इमेजरी (NCII) के प्रसार से लड़ने और रोकने के लिए सशक्त बनाने जा रहा है। पिछले साल कंपनी ने फेसबुक और इंस्टाग्राम ऐप में कई सिक्योरिटी फीचर भी पेश किए हैं, जैसे हिडन वर्ड्स, लिमिट्स, कमेंट्स कंट्रोल, मल्टी-ब्लॉक और लाइक्स छिपाने का विकल्प।

Related News