कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने 21 दिनों का लॉकडाउन किया था जो 14 अप्रैल को पूरा होने जा रहा है और 15 अप्रैल से लॉकडाउन खुल जाएगा। इसके लिए सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है। लेकिन लॉकडाउन पूरी तरह से नहीं खुलेगा बल्कि इसे लेकर कुछ बंदिशे रहेंगी जिनके बारे में आपको जान लेना जरुरी है।

स्कूल कालेज बंद रहेंगे, फंसे लोगों की होगी सहायता
सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान स्कूल व कॉलेज बंद ही रहेंगे। लेकिन टेक्निकल व व्यवसायिक कॉलेज खोलने की तैयारी है। कई लोग ऐसे हैं जो लॉकडाउन के कारण कई जगहों पर फंसे हुए हैं उनकी सहायता इस दौरान की जाएगी।

बाजार व मंडियां खुल सकती है, मॉल के खुलने के चांस कम
बाजार व मंडियों को खोला जाएगा। लेकिन माल्स और मल्टीप्लेक्स को बंद ही रखने की योजना है। सरकार का जोर 15 के बाद भी कही भी किसी रूप में भीड़ न लगने देने का है।

कम संक्रमण वाले राज्यों में पहले खुलेगा लॉकडाउन
सरकार पहले उन जिलों से लॉकडाउन सबसे पहले हटाएगी जहाँ संक्रमण नहीं है या कम है। जो शहर या जिले इसके लिए हॉटस्पॉट हैं वहां से धीरे धीरे लॉकडाउन हटाया जाएगा। इनमे खास जांच की जाएगी।

लॉकडाउन खुलने पर भी सोशल डिस्टेंसिंग
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर 15 अप्रैल से लॉकडाउन खुलता है तो भी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करना होगा। हालातों को काबू में लाने के लिए प्रयास किए जाएंगे। जो लोग फंसे हैं उन्हें पहले निकाला जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर जरूरतमंद तक समय से भोजन पहुंचाने के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं की भी मदद लें।

एक हजार करोड़ का कोरोना केयर फंड होगा तैयार
सरकार 1000 करोड़ रुपये का कोरोना केयर फंड तैयार करेगी। इसका उपयोग जांच बढ़ाने के लिए किया जाएगा ,जरूरी उपकरणों जैसे वेंटीलेटर, मास्क, सेनिटाइजर, पीपीई आदि की व्यवस्था की जाएगी। स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी करना सरकार का उद्देश्य है।

Related News