किसी ने आपके पैन कार्ड पर ऋण लिया है या नहीं, यह जांचने के लिए आपको अपना क्रेडिट स्कोर या सिविल स्कोर जांचना होगा।

समय-समय पर पेज के विवरण की जांच करें
किसी और ने आपके पेज से कर्ज लिया है
इस प्रक्रिया से जांचें
हम कई जगहों पर अपने पैन कार्ड का विवरण प्रदान करते हैं। एक डर यह भी है कि कहीं कहीं पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है. क्योंकि लोन प्रोसेसिंग लीफ बेसिस पर ही की जाती है। इसलिए ऐसी आशंकाएं वाजिब हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप समय-समय पर अपने पेज के विवरण की जांच करते रहें। इसे ऑनलाइन देखा जा सकता है और बहुत कम समय में रिकॉर्ड की जांच की जा सकती है। इसे ऑनलाइन देखा जा सकता है और बहुत कम समय में रिकॉर्ड की जांच की जा सकती है।

यदि रिकॉर्ड में कोई बड़ी विसंगति है, तो आप तुरंत इसकी सूचना आयकर विभाग को दे सकते हैं। दरअसल, ऐसी ही एक घटना चेन्नई में हुई जहां किसी और के पेज पर कर्ज लिया गया। इसमें कथित तौर पर फिनटेक कंपनी गनी का नाम सामने आ रहा है। इस घटना के बाद हमारे लिए समय-समय पर अपने पेज के विवरण की जांच करना और भी आवश्यक हो गया है।

ट्विटर पर लोगों ने अमीरों के फिनटेक स्टार्टअप के खिलाफ प्रचार किया और शिकायत की कि कंपनी ने उनके पेज पर तीसरे पक्ष को कर्ज दिया है। लोगों की शिकायत है कि उन्हें कोई कर्ज नहीं मिला है। लेकिन उनके पेज पर दूसरों को कर्ज दिया गया। जिन लोगों ने शिकायत की है उनका कहना है कि जावा को उनकी क्रेडिट रिपोर्ट में कर्ज का पैसा मिल रहा है. लोगों ने यह भी शिकायत की है कि उन्होंने कर्ज नहीं लिया है लेकिन उन्हें पैसे चुकाने के लिए फोन आ रहे हैं। रिच एक डिजिटल हेल्थकेयर और ट्रांजेक्शनल फाइनेंस प्लेटफॉर्म है। धानी ने एक रिपोर्ट में कहा कि जालसाजों ने पैन और क्रेडिट ब्यूरो से ब्योरा लेकर दूसरों से कर्ज लिया था। धनी ने कहा कि वह जांच कर रहे हैं और दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ऐसे मामले दुर्लभ हैं लेकिन आपको पृष्ठ के विवरण की जांच करनी चाहिए। यदि कोई व्यक्ति बैंक में किसी अन्य व्यक्ति को ऋण के लिए आवेदन करने के लिए ऋण दे रहा है, तो बैंक उसे रोक सकता है। पृष्ठ पर लिखी गई जानकारी को अन्य पेपर के साथ सत्यापित किया जाता है। अगर कोई गलती हुई है, तो ऋण संसाधित नहीं किया जाएगा। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो बैंक जाएं और लिखित शिकायत दर्ज कराएं।

किस प्रकार जांच करें?
पैन कार्ड के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए आपको सिविल पोर्टल पर जाकर सिविल स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री चेक करनी होगी। यह काम ऑनलाइन किया जा सकता है। आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया

सबसे पहले सिबिल पोर्टल https://www.cibil.com/ पर जाएं।
ऊपर दाएं कोने के नीचे क्लिक करें जहां Get your CIBIL Score लिखा हुआ है
एक सदस्यता योजना चुनें।
जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल पता नोट करें।
लॉग इन करने के लिए पासवर्ड बनाएं।
आईडी टाइप में इनकम टैक्स आईडी चुनें और पेज नोट करें।
अपनी पहचान सत्यापित करें पर क्लिक करें और प्रत्येक प्रश्न का उत्तर दें।
अब 'मेक पेमेंट टैब' की प्रक्रिया को पूरा करें।
यदि आप केवल एक बार जांचना चाहते हैं, तो सदस्यता छोड़ें और अपने खाते में आगे बढ़ें।
ईमेल या ओटीपी का उपयोग करके अपने खाते में लॉगिन करें।
एक फॉर्म खुलेगा। विवरण भरें
सिविब स्कोर जोला के लिए फॉर्म भरें जो आपके डैशबोर्ड पर प्रदर्शित होगा।
आप कैसे शिकायत करते हैं?
आयकर विभाग ने पैन से जुड़ी शिकायतों को दर्ज करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक पोर्टल बनाया है। उसके लिए एक आयकर संपर्क केंद्र स्थापित किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से आप उस पेज से जुड़ी शिकायत दर्ज कर सकते हैं जो सीधे UTITSL या NSDL से जुड़ा है। ऐसे पोर्टल के माध्यम से कोई व्यक्ति अपने डुप्लीकेट पेज को सरेंडर कर सकता है। आइए जानते हैं कि पेज से जुड़ी शिकायत कैसे दर्ज करें।

स्टेप 1- https://incometax.intelenetglobal.com/pan/pan.asp पर जाएं।
चरण 2- सबमिट बटन पर क्लिक करें और अपना विवरण नोट करें। शिकायत किसी भी तरह से करनी होगी और रसीद नंबर आदि की जानकारी देनी होगी।
अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें जिसके बाद आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।

Related News